IND vs PAK in Asia Cup: एशिया कप के आंकड़ों में कौन आगे -कौन पीछे, जानिए क्या कहता है इतिहास?

in #wortheum2 years ago

एशिया कप 2022 के लिए भारतीय टीम का एलान कर दिया गया है. टीम में पूर्व कप्तान विराट कोहली व के एल राहुल की वापसी हुई है. वहीं सीनियर गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह चोट के चलते एशिया कप की टीम से बाहर हो गए हैं. एशिया कप का आगाज़ 27 अगस्त से श्रीलंका की मेज़बानी में यूएई में होने जा रहा है. 7 बार की चैंपियन भारतीय टीम 8वीं बार भी इस खिताब को अपने नाम करना चाहेगी. भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें जब भी मैदान पर टकराई हैं, उस मुकाबले को इतिहास में जगह मिली है. आगे हम आपको बताने जा रहे हैं भारत और पाकिस्तान के ओवरऑल क्रिकेट रिकॉर्डस, टॉप बल्लेबाज़ों व एशिया कप के इतिहास के बारे में.
कब हुई थी एशिया कप की शुरूआत
एशिया कप की शुरुआत सबसे पहली बार साल 1984 में हुई थी, उस समय इस टूर्नामेंट का पहला खिताब श्रीलंका को हराकर भारत ने अपने नाम किया था. टूर्नामेंट का पहला संस्करण यूएई में खेला गया था. पाकिस्तान का पलड़ा यहाँ पर रहा है भारी
भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमों के ओवरऑल क्रिकेट इतिहास पर अगर नज़र डालें तो अब तक दोनों ही टीमें क्रिकेट इतिहास में 200 बार आमने- सामने हुई हैं. जिसमें से ओवरऑल पाकिस्तान का पलड़ा हमेशा से ही भारी रहा है. टेस्ट इतिहास में दोनों ही टीमें 59 बार आमने- सामने हुईं हैं, जिसमें से पाकिस्तान ने 12 तो वहीं भारत ने 9 टेस्ट मैच जीते हैं. वनडे में 132 बार दोनों ही टीमों का आमना- सामना हुआ है, जिसमें से भारत ने 55 बार जीत हासिल की है तो वहीं पाकिस्तान की टीम ने यहाँ पर भी भारत के मुकाबले 73 बार जीत हासिल की है. अब अगर टेस्ट और वनडे फॉर्मेट को छोड़ दिया जाए तो क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट यानि कि टी-20 में भारतीय टीम ने पाकिस्तानी टीम को जीतने का मौका कम ही दिया है. टी-20 क्रिकेट के इतिहास में दोनों ही टीमें 9 बार आमने- सामने हुई हैं, जिसमें से भारत ने 7 तो वहीं पाकिस्तान ने 2 बार जीत हासिल की है.