गोंडा::छात्रों की हाजिरी को भी बायोमैट्रिक बनाया जाएगा।

in #wortheum2 years ago

गोंडाScreenshot_20220514-072854_Dailyhunt.jpg। माध्यमिक शिक्षा परिषद से जुड़े विद्यालयों में नए शैक्षिक सत्र से जुड़ी तैयारियां तेज हो गई हैं। इसे लेकर ही शुक्रवार को जिलाधिकारी डॉ. उज्जवल कुमार ने जिले के प्रधानाचार्यों के साथ एक बैठक भी की।

इसमें बताया गया कि इस बार नया सत्र शुरू होते ही गुणवत्ता युक्त शिक्षण कार्य का पूरा प्रयोग होगा। साथ ही छात्रों की हाजिरी को भी बायोमैट्रिक बनाया जाएगा। जिल विद्यार्थियों की उपस्थिति 75 फीसदी से कम होगी उन्हें छात्रवृत्ति का लाभ नहीं मिलेगा।
उन्होंने खेल अध्यापकों की कमी को दूर करने पर विशेषतौर से जोर देते हुए कहा कि हर विद्यालय में क्विज प्रतियोगिता के साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी नियमित अंतराल पर कराया जाए। बैठक में मौजूद जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार ने नए सत्र की व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान किसान इंटर कॉलेज, भंभुआ के प्रधानाचार्य धर्मवीर सिंह ने नए सत्र से अनिवार्य होने वाली बायोमैट्रिक अटेंडेंस प्रणाली को ग्रामीण इलाकों के विद्यालयों के लिए उचित नहीं माना।
गांधी विद्यालय रेलवे कॉलोनी के प्रधानाचार्य राजेश द्विवेदी ने कहा अधिक छात्र संख्या होने पर कई घंटे हाजिरी लगाने में ही निकल जाएगा। इससे पढ़ाई का नुकसान होगा। शिक्षक नेता व प्रधानाचार्य माखन सिंह ने कहा वित्त विहीन विद्यालयों के ऊपर सरकार ने अतिरिक्त बोझ डाल दिया है। ऐसे में बायोमैट्रिक खरीदने का पैसा कहां से जुटाया जाए। इस तरह कई मामले भी उठे।