समंदर किनारे मिला 16 फिट लंबा 'दैत्य', सांप-मछली जैसी है बनावट, कई जगहों पर जीव का दिखना अपशकुन!

in #wortheum2 years ago

5FF2B32C-42A4-498C-9214-4FFB083010D5.webp

प्रकृति कितनी विचित्र है, इसका अंदाजा हमें तब लगता है जब हम प्रकृति की बनाई अजीबोगरीब चीजों को देखते-समझते हैं. दुनिया में कई ऐसे जीव हैं जिनके बारे में हमें पूरी जानकारी ही नहीं है. कुछ समुद्र के गर्भ (creature living deep in sea) में रहते हैं और काफी कम नजर आते हैं. ऐसा ही एक जीव पिछले दिनों मेक्सिको (Mexico sea creature with bad omen) में देखा गया जिसके बाद वहां के लोग डर गए हैं क्योंकि इस जीव का दिखना अपशकुन मानते हैं.

डेली स्टार वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार मेक्सिको के सिनोला (Sinola, Mexico) तट पर बीते 5 अक्टूबर को एक विचित्र जीव नजर आया जिसे देखकर लोग डर गए. इसका कारण ये था कि इस जीव का दिखना अपशकुन माना जाता है. कुछ ही वक्त पहले चिली में भी 16 फीट लंबा (16 feet long snake-fish creature) ये समुद्री जीव मिला था जो बहकर तट पर आ गया था और अब जब ये मेक्सिको में दिखा है तो लोग समझ रहे हैं कि कुछ बुरा होने वाला है.

6D6811B3-5BBE-4946-A592-7525C26FB2DF.webp

समुद्र की गहराई में रहते हैं जीव
इस जीव को देखने से ये ईल, सांप और मछली जैसा लग रहा है. रिपोर्ट के अनुसार ये ओरफिश (Oarfish) है. ये सांप-मछली जैसा जीव समुद्र की गहराई में 200 मीटर से लेकर 1000 मीटर तक नीचे रहता है और बहुत कम ऊपर आता है. कुछ लोगों का मानना है कि जब समुद्र में भूकंप (creature experience earthquake in sea) के झटके आते हैं तब ये जीव अपने आप सतह की तरफ चला आता है. इससे माना जाता है कि ये भूकंप और सुनाई का पता लगा लेता है.

भूकंप वाली थ्योरी की क्या है सच्चाई?
जापान में इस जीव को ‘Ryugo No Tsukai’ कहते हैं जिसका अर्थ होता है समुद्र के देवता के महल से संदेश. जापान में भी इसे भूकंप से जोड़कर देखा जाता है. हालांकि, भूकंप वाली थ्योरी से जुड़ी कोई पुख्ता रिसर्च नहीं हो पाई है. रिकॉर्ड्स में ऐसा सिर्फ एक ही बार देखा गया है कि भूकंप आने के साथ मछली को भी देखा गया है. इनका शरीर सिल्वर रंग का होता है और इनके फिन ऊपर से नीचे तक पूरे स्पाइन में होते हैं. रिपोर्ट्स में बताया गया कि इनका टेस्ट बहुत ही बुरा होता है इसलिए इसे खाने से लोग बचते हैं.