चेतना अभियान के माध्यम से बालिकाओं में आयेगी जागृति : गरिशमा चौहान

in #wortheum2 years ago

जिला प्रशासन, महिला अधिकारिता विभाग जालोर एवं आर डी फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में स्थानीय राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में बालिका चेतना जागृति अभियान आयोजित किया गया। आर डी फाउंडेशन प्रोजेक्ट कोर्डिनेटर गरिश्मा चौहान ने बताया कि माहवारी स्वच्छता प्रबंधन शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अति आवश्यक है। बालिकाएं अपनी आत्मरक्षा के प्रति जागरूक होकर समाज में आने वाली हर परिस्थिति का निडरता से सामना करें, साथ ही कोई भी समस्या होने पर बिना किसी संकोच के परिवार को सूचित करें। उन्होंने बालिकाओं को जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हुए किशोरियों और महिलाओं की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए राजस्थान सरकार की अभिनव पहल आई एम शक्ति उड़ान योजना पर जानकारी साझा की।

                महिला अधिकारिता सुपरवाइजर सोहनी बिश्नोई ने बताया कि बालिकाओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहना चाहिए । उन्होंने कहा कि सुरक्षा के प्रति आत्मनिर्भर रह कर हम हमारी तथा परिवार की सुरक्षा कर सकते है । सरकारी योजनाओं के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि हमें इन योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ लेना चाहिए । आर डी फाउंडेशन के वरिष्ठ प्रबन्धक गजेंद्रसिंह कारोला ने बालिका चेतना जागरूकता अभियान के तहत किये जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी दी। 

                     मीडिया प्रभारी माणकमल भंडारी ने बताया कि कार्यक्रम में वीडियो के माध्यम से माहवारी स्वच्छता, गुड़ टच, बैड टच तथा प्रश्नोत्तरी सवांद द्वारा बालिका चेतना जागरूकता की जानकारी दी गई । इस अवसर पर मीनाक्षी, प्रेमलता बिश्नोई, उकचंद सिंघल, हिना सुथार सहित विद्यालय स्टाफ एवं छात्राएँ उपस्थित रही। भंडारी ने बताया कि कार्यक्रम में वीडियो के माध्यम से माहवारी स्वच्छता, गुड़ टच, बैड टच तथा प्रश्नोत्तरी सवांद द्वारा बालिका चेतना जागरूकता की जानकारी दी गई । इस अवसर पर मीनाक्षी, प्रेमलता बिश्नोई, उकचंद सिंघल, हिना सुथार सहित विद्यालय स्टाफ एवं छात्राएँ उपस्थित रही।

IMG-20221107-WA0128.jpg