परिवार के किसी भी सदस्य के पास है ऐसा 10 रुपये का नोट, तो घर बैठे करें कमाई

in #wortheum2 years ago

यदि आपके परिवार में से किसी भी सदस्य के पास है पुराना 10 रूपए का नोट, तो आप भी रातों रात लखपति बन सकते हैं। पुराने 10 रूपए के नोट को लेकर यदि आप बाजार में जाते है तो दुकानदार यिसे लेने से इंकार कर देगा क्योकि अब इस तहह के नोट की कीमत बाजार में ना के बराबर है। लेकिन ये बात बहुत ही कम लोग जानते होगें कि बाजार में ना चलने वाले इस 10 रूपए की कीमत अंतराष्ट्रीय मार्केट में ज्यादा है। जहां पर ये ई-कॉमर्स साइट्स इन दुर्ल
भ नोटो को बड़ी ही तेजी से खरीद रही है।
पर 10 रुपए(10 Rupees Old Note)के पुराने नोट में यदि अशोक स्तंभ वाला नोट मिल जाए तो फिर क्या कहने। इस दुर्लभ नोट को बेचकर आप 25 से 30 हजार रुपए तक आराम से कमा सकते हैं। इतना ही नहीं यदि आपके पास ऐसे कई नोट है तो इसे बेचने पर आप लखपति भी बन सकते हैं।

दरअसल अशोक स्तंभ के बने 10 रुपए के नोट ब्रिटिश काल के समय में भारत में चलते थे। जब अंग्रेजों ने भारत छोड़ा तो इसके बाद तक इस तरह के नोटों की छपाई होती रही। अशोक स्तंभ बाले इस नोट में 3 मुंह वाले शेर की आकृति भी होती थी। इस नोट को साल 1943 में ब्रिटिश राज की ओर से जारी किया गया था। उस दौरान इस नोट पर सी डी देशमुख के हस्ताक्षर थे। नोट के दूसरी ओर एक नाव बनी हुई थी।नोट के पीछे के हिस्से में दोनो ओर अंग्रेजी में 10 Rupees लिखा हुआ रहता था। लेकिन धीरे धीरे इस तरह के नोटों की छपाई बंद होने लगी। और आज के समय में इस तरह के नोटो का मिलना दुर्लभ हो गया। लेकिन अब इस दुर्लभ 10 रुपए के इस पुराने नोट की चर्चा काफी है।

ऑनलाइन प्लेटफार्म में ऐसी कई इकामर्स साइट्स है जिसमें कि इंडियामार्ट, शॉपक्लूज और ई—बे आदि वेबसाइट्स पर आप 10 रुपए के इस पुराने नोट को बेच सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले इन पुराने नोट की फोटो खींचकर कुछ डिस्क्रिप्शन के साथ वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। इस नोट की आप कीमत भी लगा सकते हैं। इसकी बोली में आपको एक पुराने नोट के बदले 25 से 30 हजार रुपए तक आसानी से मिल सकते हैं। इसके अलावा यदि आपके पास 5 रुपए का ट्रैक्टर वाला नोट हो या फिर 10 रुपए का ऐसा सिक्का जिस पर वैष्णो देवी की तस्वीर बनी हो इन्हें बेचकर आप अच्छी कमाई कर सकते है। ई—कॉमर्स साइट्स पर इनकी भी जबरदस्त मांग है।