कानपुर की अग्निवीर भर्ती में आकाश बन पहुंचा आबिद, दोस्त के आधार पर लगाई अपनी फोटो

in #wortheum2 years ago

Wortheum news,kbisen

कानपुर में 20 अक्टूबर से जारी अग्निवीर भर्ती में सेंध लगाने की पहली बड़ी कोशिश सामने आई है। गुरुवार को भर्ती में अलीगढ़ निवासी आबिद नाम का युवक पकड़ा गया, जो आकाश के नाम से दस्तावेज लेकर पहुंचा था। आधार कार्ड की जांच में वह दबोच लिया गया। सेना ने उसे पुलिस को सौंप दिया है।

पुलिस के मुताबिक, अग्निवीर भर्ती में आकाश के नाम से फार्म भरने वाले युवक के दस्तावेज चेक करते वक्त अफसरों को संदेह हुआ। आधार कार्ड की जांच की तो खेल खुल गया। आधार पर जो नंबर था वह अलीगढ़ निवासी आकाश के नाम पर जारी था लेकिन उसमें जो फोटो था, वह भर्ती में आए आकाश से भिन्न मिला। सैन्य अफसरों ने पूछताछ की तो युवक ने अपना नाम आबिद खान पुत्र अनीस, निवासी दूधना पाली, मुकीमपुर, अतरौली बताया। सेना ने पुलिस को सूचना दी।

दोनों दोस्त अलीगढ़ के रहने वाले

आबिद ने पुलिस को बताया कि उसकी उम्र ज्यादा हो गई थी। अलीगढ़ में आकाश पाल उसका मित्र भी है और पड़ोसी भी। उसी से बातचीत करने के बाद उसके प्रपत्रों पर वह सेना में भर्ती होने आ गया था। उसने नर्वल तहसील से एक निवास प्रमाण पत्र भी बनवा लिया। इसमें जारी करने की तिथि 13 जुलाई 2022 दर्ज है। नाम आकाश कुमार, पिता का नाम प्रेमपाल सिंह और मां का नाम अंजू देवी लिखा है।

डीसीपी साउथ, प्रमोद कुमार ने कहा कि आरोपित को गिरफ्तार कर लिया गया है। उसने सेना में भर्ती होने के लिए ऐसा क्यों किया । वह यहां रहता ही नहीं था, तो तहसील से उसका निवास प्रमाण पत्र जारी कैसे किया गया।