पटियाला जेल में बीमार हुए सिद्धू:कड़ी सुरक्षा में PGI चंडीगढ़ लाया गया

in #wortheum2 years ago

पटियाला जेल में बंद कांग्रेस नेता नवजोत सिद्धू की तबियत बिगड़ गई है। जिसके बाद उन्हें कड़ी सुरक्षा में पटियाला जेल से PGI चंडीगढ़ लाया गया है। यहां उनका चेकअप और टेस्ट किए जा रहे हैं। सिद्धू का खून गाढ़ा होने और लीवर को लेकर प्रॉब्लम हुई है। हालांकि सिद्धू को कोर्ट के आदेश के बाद जेल में स्पेशल डाइट दी जा रही है।

सिद्धू इस वक्त 34 साल पुराने रोड रेज केस में एक साल कैद की सजा काट रहे हैं। उनका पटियाला में एक बुजुर्ग से पार्किंग को लेकर झगड़ा हुआ था। बाद में बुजुर्ग की मौत हो गई थी। पहले सिद्धू को सुप्रीम कोर्ट ने सिर्फ एक हजार जुर्माना लगाया था। इसके बाद परिवार ने पुनर्विचार याचिका दायर की तो सुप्रीम कोर्ट ने फैसला बदलते हुए 1 साल कैद की सजा दे दी।

सिद्धू ने बीमारी बता मांगी थी स्पेशल डाइट
सिद्धू ने जेल में खुद को लिवर की प्रॉब्लम बताई है। ब्लड क्लॉटिंग (खून के थक्के बनना) यानी गाढ़े खून की भी दिक्कत बताई। सिद्धू ने कहा कि उन्हें गेहूं से भी एलर्जी है। इसलिए उन्होंने जेल की दाल-रोटी नहीं खाई। इसकी जगह वह सिर्फ फल और सलाद खा रहे थे। इसके लिए सिद्धू ने कोर्ट में याचिका दायर की थी। इसके बाद राजिंदरा अस्पताल के डॉक्टरों के बोर्ड ने सिद्धू का डाइट प्लान तैयार किया था।

सिद्धू के लिए यह डाइट प्लान हुआ था तैयार

सुबह : सिद्धू को सुबह एक कप रोजमेरी चाय या एक गिलास नारियल पानी, नाश्ते में एक कप लैक्टोज मुक्त दूध, एक बड़ा चम्मच अलसी या खरबूजे का बीच, पांच-छह बादाम, एक अखरोट और पीकैन नट शामिल हैं। नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच डॉक्टरों ने सिद्धू को एक गिलास जूस (चुकंदर, खीरा, तुलसी के पत्ते, आंवला, गाजर आदि) या तरबूज, खरबूजा, कीवी, अमरूद आदि किसी फल का जूस, या अंकुरित काला चना, हरा चना, खीरा, टमाटर, नींबू, एवोकाडो की सलाद देने की सिफारिश की है।
दोपहर : भोजन में खीरा, मौसमी हरी सब्जी, ज्वार या सिंघाड़ा या रागी की एक रोटी देने की सिफारिश की है। शाम को कम फैट वाले दूध से बनी एक कप चाय और आधे नींबू के साथ 25 ग्राम पनीर या सोया पनीर देने को कहा है।
रात : मिश्रित सब्जियां, दाल, का सूप या काले चने का सूप और एक कटोरी हरी सब्जी देने को कहा है। डॉक्टरों ने रात को सोने से पहले सिद्धू को एक कप कैमोमाइल चाय और गुनगुने पानी में एक चम्मच इसबगोल देने को कहा है।
जेल में क्लर्क बने सिद्धू
नवजोत सिद्धू को सुप्रीम कोर्ट ने बामशक्कत कैद की सजा सुनाई है। सुरक्षा देखते हुए उनसे जेल की फैक्ट्री या बेकरी में काम नहीं लिया जा रहा। सिद्धू को जेल ऑफिस का काम सौंपा गया है। वह बैरक में रहकर ही फाइलें देखेंगे। सिद्धू को अभी काम के बदले कोई वेतन नहीं मिलेगा। अभी वह अकुशल कर्मचारी हैं। 3 महीने बाद उन्हें अर्धकुशल होने पर 30 रुपए प्रतिदिन और फिर कुशल होने पर 90 रुपए दिए जाएंगे।