नहीं मिलेगा मुफ्त राशन 6 चीज

in #wortheum2 years ago

राज्य सरकार और केंद्र द्वारा होने के साथ जाने वाले फ्री राशन अब से कुछ परिवारों को मिलना बंद होने जा रहा है। काफी समय से प्रशासन ऐसे राशन कार्डधारकों पर कार्रवाई करना शुरु किया जा रहा है। फ्री राशन के लिए पात्रता रखने वाले लोगों की अलग से लिस्ट बनाई जा चुकी है। रसद विभाग की कार्रवाई में देखा जाए तो पंचायत स्तर पर पटवारी को शामिल कर दिया गया है। गाँव की रिपोर्ट पटवारी देने जा रहा है।

राशन डीलर के पास भी सूचना आगे भेजने के अधिकार मिल गया है। फ्री राशन के लिए पात्र परिवार अभी तक वंचित हो चुके हैं और रसूखदार इसमें शामिल किया गया है। प्रशासन द्वारा ऐसे लोगों पर कार्रवाई करके 27 रूपए किलो की पेनल्टी लगाने का ऐलान होने जा रहा है।

इनको माना जाता है अपात्र
नियम और मानकों में नहीं शामिल होने वाले
घर में 6 बड़ी सुख सुविधा (कार/ट्रेक्टर/एसी/ प्लॉट/फ्रीज, जनरेटर) हासिल कर रहे लोग
परिवार में किसी भी सदस्य का सरकारी सेवा में काम कर रहे लोग
पारिवारिक की मासिक आय 3000 हजार से ज्यादा हो जाने पर
APL परिवारों के लिए मासिक आय 10 हजार रूपए तय हो चुकी है
एक से राशन कार्ड अलग-अलग जगहों पर हो रहे लोग

मुफ्त राशन का उठाएं फायदा

सरकार द्वारा गरीबी रेखा से देखा जाए तो नीचे जीवन यापन करने जा रहे लोगों को फ्री राशन में अनाज, तेल, चीनी और दाल दिया जा रहा है। कोरोना काल से ही केंद्र सरकार ने भी फ्री अनाज के रूप को लकेर 5 किलो प्रति व्यक्ति करने का फैसला लिया गया है।

अब राज्य और केंद्र दोनों की तरफ से फ्री राशन जल्द ही मिलने जा रहा है। फ्री राशन में कुछ राज्य अभी भी फिसड्डी हो चुके हैं। वहां की सरकारें सिवाय अनाज के कुछ नहीं देने जा रहे हैं। कुछ राज्यों में इस महीने से गेंहू भी बंद किया जा चुका है। इस बार केंद्र सरकार ने गेंहू का निर्यात भी रोक लिया था। केंद्र की तरफ से भी फ्री राशन की समय सीमा बढ़ाई जा चुकी है।