घर बैठे जनधन खाता खोलने में ना करें देरी, फिर मिलेंगे बंपर फायदे

in #wortheum2 years ago

अगर आप जनधन अकाउंट खोलना चाहते हैं तो हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप आसानी से खोलकर फायदा ले सकते हैं। यहाँ हम जन धन अकाउंट से संबंधित पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।
जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री जन धन बैंक खाते के तहत देखा जाए तो आपको कई प्रकार का लाभ मिलना शुरु हो जाता है। यहाँ पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से आप अकाउंट खोलने के बाद फायदा ले सकते हैं
। जन धन खातो के तहत इस तरह से मिलेगा फायदा

-जमा राशि पर ब्याज दिया जाता है।
-एक लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवर होता है।
-कोई न्यूनतम शेष राशि अपेक्षित नहीं किया जाता है।
-प्रधान मंत्री जन धन योजना के अंतर्गत रू0 30,000 का जीवन बीमा लाभार्थी को उसकी मृत्यु पर सामान्य शर्तों की प्रतिपूर्ति पर देय होता जा रहा है।
-भारत भर में धन का आसानी से अंतरण कर सकते हैं।
-सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को इन खातों से लाभ अंतरण प्राप्त किया जाता है।
-6 महीने तक इन खातों के संतोषजनक परिचालन के पश्चाूत ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिल जाती है।

किन दस्तावेज की होती है जरुरत

-आप सभी आवेदको को अपना – अपना जन धन खाता खोलने को लेकर कुछ दस्तावेजो की पूर्ति करनी होती है जो इस प्रकार का होने वाले हैं–
-यदि आधार कार्ड/आधार संख्या उपलब्ध होती है तो कोई अन्य दस्तावेज आवश्यक नहीं माना जाता है। यदि पता बदल गया है तो वर्तमान पते का स्वप्रमाणन पर्याप्त माना जाता है।
-आधार कार्ड उपलब्ध नहीं किया गया है तो निम्नलिखित सरकारी रूप से वैध दस्तावेजों (ओवीडी) में से किसी एक की आवश्यकता होने जा रही है।
-मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाईसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट तथा नरेगा कार्ड। यदि इन दस्तावेजों में आपका पता भी आपके पास दिया गया है तो ये “पहचान तथा पते का प्रमाण” दोनों का कार्य किया जा सकता है।
-यदि किसी व्यक्ति के पास उपर्युक्ता वर्णित “jjh सरकारी कागजात” नहीं दिया गया है, लेकिन इसे बैंक द्वारा ‘कम जोखिम’ की श्रेणी में वर्गीकृत किया जाता है तो वह निम्नंलिखित में से कोई एक कागजात जमा करके बैंक खाता खुलवाना होता है।

-केंद्र/राज्य सरकार के विभाग, सांविधिक/विनियामकीय प्राधिकारियों, सार्वजनिक के उपक्रम, अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों और लोक वित्तीरय संस्थािनों द्वारा जारी आवेदक के फोटो वाले पहचान पत्र भी अहम होता है।