चुराकर भागते हैं लोग 30 साल में एक बार रहस्‍यमयी चट्टान से निकलता है `अंडा`

in #wortheum2 years ago

चीन अपने आप में ऐसे कई रहस्य समेटे हैं जिसके बारे में दुनिया सिर्फ अनुमान या अटकले लगा पाती है. कोरोना के वायरस को वुहान की लैब में बनाने की खबरें हो या फिर खुद का कृत्रिम सूरज बनाने की क्षमता इससे इतर चीन के गिझोउ प्रांत में एक ऐसी चट्टान का पता चला है जो हर तीस साल में अंडे (Rocks Lays Eggs Every 30 Years) देती है. ऐसा क्यों होता है इसका पता लगाने की बात वैज्ञानिकों ने कही है लेकिन उनका जवाब को समझने के बजाए चीनी लोग पत्थर वाले अंडे को पाने के लिए कुछ भी कर गुजरने को तैयार रहते हैं.

रहस्यमयी चट्टान के बारे में गांव वालों की राय

'द मेट्रो' में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक आजतक आपने मुर्गियों को अंडे देते देखा और सुना होगा. लेकिन चीन की ये रहस्यमयी चट्टान अंडे देती है. ये चट्टान तीस साल तक अंडे को अपने अंदर रखकर सेती है. तीस साल बद ये अंडे चट्टान से खुद अलग हो जाते हैं. इस चट्टान की ऊंचाई 19 फीट और लंबाई 65 फीट है. इस अकल्पनीय घटनाक्रम को देखने के लिए पूरे चीन से लोग यहां आते हैं और दुआ करते हैं कि काश उन्हें एक अंडा मिल जाए. गुलू (Gulu) गांव के नजदीक बनी इस गुफा के बारे में इलाके के लोगों का कहना है कि उन्होंने अपने बुजुर्गों से इसके बारे में सुना था. जो भी हो ये भाग्य की बात है तभी लोग इसे साथ ले जाना चाहते हैं अभी यहां करीब 70 ऐसे अंडे बचे हैं जिन्हें अब तक संरक्षित किया जा सका है जबकि बाकी इसके बाकी अंडे चुरा लिए गए या कहीं और बेंच दिए गए.

इस रहस्यमयी टीले को चन दन या के नाम से जाना जाता है. ये अंडे देने वाली चट्टान काले रंग की है. जिसके अंडे बाहर से चिकने होते हैं. ये अपने आप चट्टान की सतह से धीरे-धीरे बाहर की तरफ निकलने लगते हैं और तीस साल बाद खुद उससे अलग हो जाते हैं जैसे कोई नेचुरल प्रसव की प्रकिया पूरी हुई हो.