यूपी में 48 घंटों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी

in #uttar2 years ago

20220704_100902.jpg

यूपी में 48 घंटों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी

कमलजीत सिंह

लखनऊ। भारत के पड़ोसी मुल्क अफगानिस्तान और उत्तरी पाकिस्तान पर बन रहे पश्चिमी विक्षोभ के चलते मानसून अगले 48 घंटों में पूरे उत्तर प्रदेश में सक्रिय हो जाएगा। इसके बाद प्रदेश के अधिकांश इलाकों में अच्छी बारिश देखने को मिलेगी।

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश में 17-18 जुलाई से मॉनसून के सक्रिय होने के आसार है। इससे पहले प्रदेश के कई जिलों में तेज हवाएं चलेंगी, जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी राहत मिलेगी। आपको बता दें कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में शनिवार को झमाझम बारिश हुई। जिसके कारण मौसम सुहावना हो गया। मौसम विभान ने पहले ही पश्चिमी यूपी के जिलों में मध्यम से भारी स्तर की बारिश होने का अनुमान जताया था।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया कि मौसम का मिजाज धीरे-धीरे बदलने लगा है। माना जा रहा है कि मानसून की टर्फ लाइन ऊपर की ओर आ रही है जिससे उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में सोमवार और मंगलवार को तेज मानसूनी बारिश होने की संभावना बन रही है। इसके लिए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पूरे यूपी में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। इसके अलावा अगले 48 घंटों में प्रदेश के कुछ इलाकों में गरज चमक संग छींटे पड़ने की संभावना है।