सहकारी समितियों पर पहुंचते ही खत्म हो गई खाद

in #urvarak2 years ago

पहली खेप में आवंटित खाद का धन जमा होने के बाद ही मिलेगी दूसरी खेप, प्राइवेट से खाद खरीदने को मजबूर किसान

सहकारी समितियों पर पहुंचते ही खत्म हो गई खाद के पड़े लाले

सहकारी समितियों पर पहुंचते ही खत्म हो गई खाद
संतकबीरनगर, । जनपद में डीएपी खाद को लेकर किसानों की समस्या खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। विभागीय आंकड़ों के अनुसार 60 समितियों पर खाद उपलब्ध होने का दावा है। लेकिन वास्तविक स्थिति कुछ और ही है। हिन्दुस्तान की पड़ताल में ज्यादातर समितियों पर खाद की उपलब्धता बहुत कम दिखी। एक बार मिली खाद एक से दो दिन में ही खत्म हो गई। सचिव खाद वितरित करने के बाद चुप्पी साध लिए हैं। हालांकि कुछ समितियों पर खाद की दूसरी खेप गई है। लेकिन यह संख्या बहुत कम है।

मंगलवार को जनपद की ज्यादातर समितियों पर ताला लटका रहा। सचिवों का कहना था कि खाद की रैक लगने के बाद ही दूसरी खेप आएगी। वहीं अभी 32 सौ एमटी खाद स्टॉक में है, जिसे एक दो दिन बाद भेजा जाएगा। क्योंकि अभी यूरिया खाद की रैक आ गई है, जिम्मेदार पहले उसे शिफ्ट कराने में जुटे हैं।

● आंकड़ों के अनुसार 60 समितियों पर खाद उपलब्ध होने का दावा

● मंगलवार को जनपद की ज्यादातर समितियों पर ताला लटका रहा

समितियों पर डीएपी का संकट बरकार

पौली साधन सहकारी समितियों पर डीएपी खाद का संकट बरकरार है। साधन सहकारी समिति किशुनपुर व छपरा मगर्वी के सचिव राकेश नायक ने बताया कि अभी तक रबी की बुवाई के लिए अक्टूबर, नवंबर में दोनों समितियों पर दो हजार बोरी डीएपी आई है, जबकि दोनों समिति के लिए आठ हजार बोरी खाद की जरूरत है। इस तरह शिवबखरी व रोसया बाजार के सचिव जुगल किशोर सिंह ने बताया कि दोनों समितियों पर अक्टूबर, नवम्बर में दो हजार बोरी खाद आई है। जबकि 11 हजार की जरूरत है। इसी प्रकार परसहर, अजांव समिति के सचिव मोती लाल यादव ने बताया कि अक्टूबर व नवम्बर में दोनों समितियों पर 1180 बोरी डीएपी आई है। जबकि 5500 बोरी खाद की जरूरत है।

तिलाठी में वितरित हुई डीएपी खाद

क्षेत्र के साधन सहकारी समिति तिलाठी पर मंगलवार को डाई खाद वितरित की गई। इससे किसानों को रबी की बुआई में राहत मिली। वहीं हरदी और भगवानपुर साधन सहकारी समिति से खाद नदारद रही। बुआई का समय चल रहा है, ऐसे में किसानों को प्राइवेट दुकानों से महंगे दामों पर ़खाद खरीदनी पड़ रही है। वैसे डाई व यूरिया खाद को लेकर किसान काफी परेशान दिखे। साधन सहकारी समिति तिलाठी, भगवानपुर, हरदी पर अभी तक दो-दो ट्रक डाई व यूरिया खाद वितरित की जा चुकी है। इन समितियों के सचिव ने बताया कि डाई खाद एक दो दिन में आने की सम्भावना है। खाद की कमी नहीं होने पाएगी। किसानों को खाद समय से मिलती रहेगी।

सालेहपुर समिति पर लगा ताला किसान परेशान विकास खण्ड सेमरियावां क्षेत्र के सालेहपुर में किसानों को खाद के लिए परेशान होना पड़ रहा है। सहकारी समितियों में किसानों को यूरिया खाद नहीं मिल रही है तो, डीएपी की भी किल्लत बनी हुई है। इससे किसानों की चिंता बढ़ गई है। किसानों की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही है। मंगलवार के दिन सालेहपुर में समिति बंद होने से किसानों को परेशानी झेलनी पड़ी। किसान रोज दुकानों व समितियों का चक्कर काट रहे हैं। इसके बाद भी उन्हें खाद उपलब्ध नहीं हो पा रही है।

समिति पर लटक रहा ताला, एक बार भी नहीं पहुंची खाद बेलहर क्षेत्र साधन सहकारी समिति भगौसा पर मंगलवार को ताला लटकता मिला। पिपरा प्रथम , मनैतापुर में कुछ किसानों को सोमवार को खाद मिली, लेकिन खत्म होने के कारण ज्यादातर को निराश लौटना पड़ा। यहां पर दो खेप खाद आ चुकी है फिर भी काफी किसान खाद के इन्तजार में हैं। लोहरौली के भगौसा पर अभी तक खाद नहीं पहुंची है। यहां किसानों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। यहां के सचिव ने बताया कि प्रयास किया जा रहा है। खाद जल्द यहां आने की संभावना है।

शनिवार को समितियों पर पहुंचेगी खाद नाथनगर ब्लाक क्षेत्र में स्थित साधन सहकारी समितियों पर तीन दिन से डीएपी खत्म हो चुकी है। प्रति दिन इन केंद्रों का परिक्रमा लगाते-लगाते किसान थक चुके हैं। केंद्र प्रभारियों के अनुसार अक्टूबर और नवम्बर महीने के अंतराल में दो से तीन बार ही खाद पहुंच सकी। मांग के अनुरूप खाद नहीं मिल पा रही है। बताया कि शनिवार को जिले में डीएपी की रैक लगेगी। तब जाकर किसानों को थोड़ी बहुत राहत मिल सकती है। किसान डीएपी की तलाश में क्षेत्र के कई बाजारों तथा समितियों का चक्कर लगा रहे हैंScreenshot_2022-09-07-06-49-26-83_a71c66a550bc09ef2792e9ddf4b16f7a.jpg