विद्यार्थी परिषद ने महाविद्यालय में जमकर किया हंगामा

in #student-council2 years ago

004.jpg

  • 35 सूत्रीय मांगों को लेकर महाविद्यालय में ताला बंदी कर प्राचार्य को घेरा

मंडला. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने आरडी कॉलेज में तालाबंदी कर अपना विरोध दर्ज कराया। यहां छात्र-छात्राओं ने 35 सूत्रीय मांगों को लेकर प्रदर्शन किया। पदाधिकारियों ने बताया कि परिषद कई बार महाविद्यालय में विद्यार्थियों की समस्याओं को लेकर प्राचार्य का ध्यान आकर्षित कराना चाहा है, लेकिन उनकी मांगों पर गंभीरता से ध्यान नहीं दिया गया। जिसके कारण कार्यकर्ताओं ने रानी दुर्गावती शासकीय महाविद्यालय परिसर में छात्रों की मांगों को लेकर प्रदर्शन किया।

005.jpg

35 सूत्रीय मांगों को लेकर महाविद्यालय के छात्र छात्राओं ने जोरदार नारेबाजी की। विद्यार्थी परिषद का कहना है कि महाविद्यालय प्राचार्य को 35 सूत्री मांगों को लेकर कई बार अवगत कराया जा चुका है, बावजूद इसके महाविद्यालय प्राचार्य इस ओर ध्यान नहीं देते हैं। छात्रों के प्रदर्शन शांत कराने के लिए सिटी कोतवाली पुलिस को भी बुलवाया गया। महाविद्यालय प्राचार्य ने छात्रो की मांगों को लेकर आश्वासन दिया, तब जाकर विरोध प्रदर्शन को समाप्त किया गया।

  • ये मांगें हैं शामिल :
    विद्यार्थी परिषद ने मांग की है कि महाविद्यालय में पानी की व्यवस्था कराई जाए। लाईब्रेरी में अंग्रेजी और हिन्दी दोनों भाषा की छात्र संख्या अनुसार पर्याप्त पुस्तकें उपलब्ध कराई जाए। परिसार के स्वच्छता पर ध्यान दिया जाए। महाविद्यालय में एक महीने में 2 बार व्यवस्थित सफाई कराई जाए। गर्ल्स कामन रूम में सफाई कराई जाए एवं सेनेट्री पेड उपलब्ध कराई जाए। गर्ल्स टायलेट की विन्डो टूटी हुई है इसे जल्द सही कराई जाए। पुरुष टायलेट की मरम्मत कराई जाए एवं छात्र संख्या अनुसार टायलेट बहुत कम है इसलिये और निर्माण कराया जाए तथा दो टायलेट में ताला लगा हुआ है उसे खोला जाए। महाविद्यालय में इनडोर एवं आउटडोर के लिये पर्याप्त खेल की सामग्री नहीं है प्रत्येक विद्या के खिलाडियों को पर्याप्त खेल सामग्री उपलब्ध कराई जाये। एनएसएस के तरफ से जबलपुर जाने वाले छात्रों का किराया अभी तक नहीं दिया गया है किराया तुरन्त दिया जाए। बीएस केमेस्ट्री के लिए प्रेक्टिकल सामग्री उपलब्ध नहीं है। बीकाम के विद्यार्थियों को लापरवाही के कारण बीएससी की बुक इसू कर दी गई है। जिसे तत्काल सही किया जाए। विद्यार्थियों की हिन्दी तथा अंग्रेजी की क्लास नहीं लगती है उसे लगाई जाए।

ABVP (4).jpg
सीई का पेपर देने पर भी कई विद्यार्थियों का परिणाम में नंबर ना चढऩा एवं अनुपस्थिति बताना, महाविद्यालय के प्रशासन की लापरवाही को दर्शाता है। इस पर विधीवत जांच कर दोषी पर उचित कार्यवाही की जाए एवं परिणाम को जल्द नंबर चढ़वाया जाए जिससे विद्यार्थियों के भविष्य सुरक्षित हो सके। महाविद्यालय में सिक्योरिटी गार्ड उपलब्ध कराये जाने अन्य मांगे रखी गई है।

Sort:  

All post like 👍
And follow

Please like my news