सियासी संकट के बीच बड़ी खबरदेने के लिए तैयार

in #sri2 years ago

श्रीलंका में प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति आवास पर कब्जा कर लिया है. सूत्रों का कहना है कि राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे इस्तीफा देने के लिए तैयार हैं.

d35cb9bf861fc15ad5b1f06e410fa0501657368672_original.webp

श्रीलंका में आर्थिक संकट गहराता जा रहा है. इसी बीच महंगाई से परेशान लोगों ने आज जोरदार प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति भवन के अंदर तक घुस गए. मिली जानकारी के मुताबिक राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) आवास छोड़कर निकल गए हैं. बताया जा रहा है कि प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति भवन पर कब्जा कर लिया है. आर्थिक संकट से जूझ रहे हजारों प्रदर्शनकारियों ने आज कोलंबो में पुलिस बैरिकेड्स तोड़कर राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास में प्रवेश किया.

कई सैन्यकर्मी भी नागरिकों में शामिल हो गए हैं क्योंकि वे राष्ट्रपति राजपक्षे के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पुलिस ने शनिवार सुबह प्रदर्शनकारियों को राष्ट्रपति आवास में घुसने से रोकने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया और उन पर पानी की बौछारें की व गोलियां भी चलायी. हालांकि, प्रदर्शनकारी अवरोधकों को हटाकर राष्ट्रपति आवास में घुस गए. राष्ट्रपति गोटाबाया ने कोलंबो में प्रदर्शन शुरू होने से पहले ही परिसर खाली कर दिया था.

श्रीलंका पोदुजाना पेरामुना (एसएलपीपी) के 16 सांसदों ने राष्ट्रपति से तत्काल इस्तीफा देने का अनुरोध किया है. राजपक्षे पर मार्च से ही इस्तीफा देने का दबाव बढ़ रहा है. वह अप्रैल में प्रदर्शनकारियों के उनके कार्यालय के प्रवेश द्वार पर कब्जा करने के बाद से ही राष्ट्रपति आवास को अपने आवास व कार्यालय के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं.

बता दें कि आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका (Sri Lanka) की हालत बदतर होती जा रही है. आम लोग महंगाई से त्रस्त हैं. लोग ऑयल और बिजली संकट से जूझ रहे हैं. यही वजह है कि प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) के खिलाफ प्रदर्शन कर उनसे इस्तीफे की मांग कर रहे हैं.