ताज परिसर में नमाज अदा करने का नहीं किसी को अधिकार, फिर भी चली आ रही नमाज की परंपरा..!

in #social2 years ago

ASI-Office-agra-1170x658.jpg

  • हिंदवादियों ने एएसआई कार्यालय पर किया जोरदार प्रदर्शन

  • भारतीय पुरातत्व विभाग के पास नहीं आदेश की कॉपी

  • अगर ताजमहल में नमाज अदा करने का सिलसिला नहीं थमा तो हिंदुओं को भी पूजा अर्चना का मिले अधिकार

आगरा। ताजमहल में एक पर्यटक ने हाल ही में नमाज अदा कर दी। इसकी जानकारी किसी को नहीं हुई लेकिन इसके फोटो तेजी के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। फोटो के वायरल होने के बाद से ही हिंदू वादियों में आक्रोश देखने को मिला। मंगलवार को एएसआई कार्यालय पर अखिल भारत हिंदू महासभा के पदाधिकारियों ने जोरदार प्रदर्शन किया।

हिंदू वादियों के प्रदर्शन के चलते पहले तो एएसआई कर्मचारियों ने दरवाजा बंद कर दिया लेकिन बाद में अनुमति मिलने पर गेट खोल दिया। हिंदूवादी नारेबाजी करते हुए एएसआई कार्यालय में दाखिल हुए और फिर डिप्टी अधीक्षण पुरातत्वविद सुनीता तेवतिया को ज्ञापन सौंपा। उन्होंने ताजमहल में किसी भी तरह की नमाज होने पर रोक लगने की मांग की।

लगभग 3-4 दिन पहले ताजमहल में एक पर्यटक ने नमाज अदा की थी जिसका फोटो भी तेजी के साथ वायरल हुआ था। इस फोटो के वायरल होने के बाद ही हिंदूवादी संगठन ने एएसआई के खिलाफ मोर्चा खोला और एएसआई कार्यालय पर जमकर प्रदर्शन किया।

ताजमहल में किसी भी प्रकार की नमाज पर रोक लगाने के लिए अखिल भारत हिंदू महासभा के युवा प्रदेश अध्यक्ष बृजेश भदौरिया ने इतिहासकार राजकुमार उर्फ राजे द्वारा सूचना के अधिकार के माध्यम से मांगी गई सूचना का भी हवाला दिया। इस आरटीआई में ताज महल के अंदर नमाज एवं उर्स कार्यक्रम करने की अनुमति किसने दी? इस सवाल का जवाब मांगा गया था। पुरातत्व कार्यालय ने जवाब में कहा है कि ऐसी कोई भी लिखित आदेश अथवा कॉपी हमारे पास उपलब्ध नहीं है। बस इसी को आधार बनाकर हिंदू वादियों ने प्रदर्शन किया और ताजमहल में किसी भी तरह की नमाज न कराए जाने की मांग उठाई।

अखिल भारत हिंदू महासभा के पदाधिकारियों का कहना था कि जब एक वर्ग को ताजमहल के अंदर नमाज अदा करने या उर्स मनाने की अनुमति दी जा सकती है तो फिर हिंदुओं के लिए तो ताजमहल तेजोमलय है। हिंदुओं को तेजो महालय में पूजा की अनुमति क्यों नहीं दी जाती। अगर नमाज पर भी रोक नहीं लगी तो महाशिवरात्रि पर हिंदू वादियों को तेजो महालय में विशेष पूजा का अधिकार दिया जाना चाहिए।

हिंदू वादियों के ज्ञापन को लेने वाली डिप्टी अधीक्षण पुरातत्वविद सुनीता तेवतिया का कहना था कि आज एक हिंदूवादी संगठन अपनी मांग को लेकर आया था। उसने ज्ञापन सौंपा है और ज्ञापन के माध्यम से मांग की है कि ताजमहल में किसी भी प्रकार की नमाज पर रोक लगनी चाहिए। इस मांग वाले ज्ञापन को उच्च अधिकारियों तक पहुंचा दिया जाएगा।