अलीगढ़: योगी सरकार के प्रभारी मंत्री ने विकास-निर्माण कार्य एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा

in #smart2 years ago

IMG-20221014-WA0078.jpgअलीगढ़:स्पोर्टस कांपलेक्स, बारहद्वारी मल्टी लेवल पार्किंग, हैबिटेट सेंटर, अचल ताल सौन्दर्यीकरण स्मार्ट सिटी के बड़े प्रोजेक्ट साथ ही मंडलायुक्त ने कहा अलीगढ़ की 36वीं रैंक हैं।मंत्री सूर्य प्रताप शाही कहा कि विभागीय योजनाओं के लाभार्थियों को जनप्रतिनिधियों के द्वारा लाभान्वित कराया जाए ।

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में प्रेदश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार के कृषि शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान विभाग, सूर्य प्रताप शाही द्वारा सर्किट हाउस सभागार में जनप्रतिनिधियों एवं विभागीय अधिकारियों के साथ विकास एवं निर्माण कार्यों के साथ ही कानून एवं शान्ति व्यवस्था की समीक्षा बैठक की गयी।इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जनहित में विकास कार्यों को लंबित रखना उचित नहीं है। जनता परेशानी में रहे इसको बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। बैठक में जन प्रतिनिधियों ने जाफरी ड्रेन एवं ओजोन सिटी सड़क निर्माण के सम्बन्ध में आ रही समस्याओं एवं सुझावों से मंत्री को अवगत कराया।

जबकि सांसद ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा स्मार्ट सिटी के तहत करोड़ों रूपये की धनराशि शहर के विकास कार्यों के लिये व्यय की जा रही है, परन्तु वर्तमान में धरातल पर आमजन को इससे असुविधा ही हो रही है। मंडलायुक्त ने कहा कि निर्माण कार्य के दौरान आमजन को थोड़ी-बहुत समस्याआएं आती ही हैं। किसी प्रोजेक्ट के बारे में जब तक वह कार्य पूर्ण न हो अवधारणा बनाना उचित नहीं है। मंडलायुक्त ने बताया कि स्मार्ट सिटी परियोजना में तीसरे स्टेज में जनपद का चयन हुआ है। स्पोर्टस कांपलेक्स, बारहद्वारी मल्टी लेवल पार्किंग, हैबिटेट सेंटर, अचल ताल सौन्दर्यीकरण स्मार्ट सिटी के बड़े प्रोजेक्ट हैं। संपूर्ण भारत में कार्य प्रगति में जनपद अलीगढ़ की 36 वीं रैंक है।

वहीं सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि शहर में जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए सड़क व फ्लाईओवर भी बनाए जा सकते हैं। पेयजल व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर सुझाव प्राप्त कर प्रयोग में लाएं। कहा कि हर घर जल योजना के अंतर्गत खोदी जा रही सड़कों की शीघ्र मरम्मत कराई जाये। ताकि आमजन को यातायात में सुगमता रहे। इसके साथ ही उन्होंने विभिन्न मुख्य मार्गों के सुदृढ़ीकरण, नवीन मार्गों के निर्माण के बारे में भी विचार विमर्श किया गया।

साथ ही मंत्री के द्वारा उप कृषि निदेशक यशराज सिंह को निर्देशित किया कि विभागीय योजनाओं के लाभार्थियों को स्थानीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से लाभान्वित कराया जाए। निशुल्क बीज वितरण, सोलर पम्प, फार्म मशीनरी बैंक एवं अन्य विभागीय योजनाओं से पात्रों को लाभान्वित किया जाए। उन्होंने संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान के बारे में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा नीरज त्यागी से जानकारी ली गई। सीएमओ नीरज त्यागी ने बताया कि संचारी रोगों के बारे में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। विगत वर्ष से सीख लेकर कार्य योजना तैयार की गई है। लक्षण वाले रोगी को तत्काल चिकित्सा प्रदान की जा रही है। एक्सपर्ट द्वारा कैंप भी किया जा रहा है। ग्राम पंचायतों में आशा एवं संगनियो द्वारा प्रचार प्रसार कराया जा रहा है। साफ-सफाई पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जनपद में संचालित दस्तक अभियान के माध्यम से टीबी रोगियों को चिन्हित कर उनका निरंतर अच्छे तरीके से इलाज कराया जा रहा है। तो वहीं जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों द्वारा भी क्षय रोगी गोद लिए गए हैं।

वहीं जिलाअधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने पशुओं में फेल रही लंपी स्किन डिसीज एवं वैक्सीनेशन की जानकारी देते हुए बताया कि लंपी वायरस नियंत्रण के लिए लगातार पशु चिकित्सकों के वैक्सीनेशन किया जा रहा है। वर्तमान में लंपी एक्टिव केसों की संख्या घट गई है। ग्रामीण इलाकों में किसानों एवं पशुपालकों को बीमारी और वैक्सिनेशन के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

कानून व्यवस्था को लेकर एसएसपी कलानिधि नैथानी ने जनप्रतिनिधियों द्वारा कानून व्यवस्था के संबंध में नाराजगी प्रकट करने पर बताया कि कुछ अप्रिय घटनाएं घटित हुई है, परंतु तत्काल संज्ञान लेकर विधिक एवं कानूनी कार्रवाई की जा रही है। चैन स्नेचिंग की घटनाओं पर विराम लगा है, कोई बड़ी घटना नहीं हुई है, जो घटनाएं हुई हैं, उनको वर्कआउट किया गया है। गैंगस्टर एवं जिला बदर की कार्रवाई की जा रही है।

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा अपराधियों पर कार्रवाई इस तरह हो कि वह जल्दी जेल से छूटे नहीं। अपराधियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाई जाए। थानों में विवेचना सही प्रकार से की जाए।