स्लॉट बुकिंग के माध्यम से सुविधाजनक रूप से किसान करा सकेंगे धान उपार्जन

in #seoni2 years ago

उपार्जन केन्द्र  निरीक्षण  (1).jpg

प्रमुख सचिव, म.प्र.शासन, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग मंत्रालय, भोपाल के निर्देशानुसार खरीफ विपणन वर्ष- 2022-23 में समर्थन मूल्य पर धान (प्रति क्विंटल) 2040 रूपये उपार्जन अवधि 16.01.2023 तक किया जाना है। इस हेतु उपार्जन के लिए स्लॉट बुकिंग 23 नवम्बर 2022 से प्रारंभ है, स्लॉट बुकिंग से किसान को उपार्जन केंद्र फसल विक्रय की तारीख और समय का चयन करने की सुविधा रहेगी।

जिसमें पंचायत कार्यालय, उपार्जन केन्द्र स्थल तथा मोबाईल एप्लीकेशन के माध्यम से नि:शुल्क स्लॉट बुकिंग की जा सकेगी। इसी तरह एम.पी. ऑनलाईन, कॉमन सर्विस सेन्टर एवं

लोक सेवा केन्द्र पर तथा इंटरनेट कैफे के माध्यम से 10 रू. सशुल्क के माध्यम से स्लॉट बुकिंग की जा सकेगी।

विक्रय योग्य कुल उपज की स्लॉट बुकिंग एक ही बार में करना होगी। स्लॉट बुकिंग की वैधता अवधि 07 दिवस होगी। जिन पंजीकृत किसानों के बैंक खाते में एक रूपये का ट्रांजेक्शन सफलतापूर्वक होकर बैंक खाता सत्यापित हो गया है केवल उन्हीं किसानों को स्लॉट बुकिंग करने की पात्रता होगी। स्लॉट बुकिंग के समय वह बैंक खाता प्रदर्शित होगा जिसमें फसल विक्रय के बाद ऑनलाईन भुगतान भेजा जाएगा। बैंक खाते की बारीकी से जाँच कर लें और सही होने पर ही स्लॉट बुकिंग करें। जिन पंजीकृत किसानों के बैंक खाते सत्यापित नहीं हुए है, उन्हें SMS से सूचना दी गई है, ऐसे किसान भाइयों से आग्रह है कि बैंक में जाकर तत्काल आधार से बैंक खाते को लिंक करायें।

सभी किसान बन्धुओं से अपील है कि उपज विक्रय के समय पंजीयन रसीद, स्लॉट बुकिंग पावती, आधार कार्ड और मोबाईल अपने साथ रखें असुविधा से बचने के लिए फसल की सफाई कर ही विक्रय हेतु ले जायें। उपार्जन केन्द्र प्रभारी और किसान के बायोमेट्रिक / ओटीपी सत्यापन से ही खरीदी की पावती जारी होगी। अपनी खरीदी पावती केन्द्र प्रभारी से प्राप्त कर सुरक्षित रखें। अपने सामने उपज की तौल करायें और बोरों में भर्ती करायें। उपार्जन केन्द्र पर फसल विकय की सुविधा निःशुल्क है। जिन किसानों के बैंक खाते आधार से लिंक नहीं हैं, उनको संबधित बैंक में जाकर बैंक खाते को आधार से लिंक कराए जाए। जिससे धान विपणन वर्ष 2022-23 में शासन द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य का लाभ प्राप्त हो सके।