चिंतामन गणपति बाबा की स्थापना गणेश चतुर्थी पर विशेष रिपोर्ट

in #sanver2 years ago

Screenshot_20220831_151042.jpg

गणेश चतुर्थी विशेष

उज्जैन में श्रीराम ने की थी चिंतामन गणेश की स्थापना:यहां उल्टा स्वास्तिक बनाने की परंपरा;
विघ्न हरने गणपति बप्पा आज से घर-घर विराज गए हैं। इस मौके पर हम आपको श्रद्धालुओं के प्रिय उज्जैन के भगवान चिंतामन गणेश और इंदौर के खजराना गणेश मंदिर की कहानी और इतिहास के बारे में बता रहे हैं। पहले जानते हैं उज्जैन के चिंतामन गणेश मंदिर के बारे में, जो कि शहर 7 km दूर है। मंदिर में श्रीगणेश की पूजा चिंतामन, इच्छामन और सिद्धिविनायक के रूप में होती है।

पुजारियों का कहना है कि मंदिर में विराजे गणेश की प्रथम पूजा भगवान राम, लक्ष्मण और मां जानकी ने की थी। ये देश का एकमात्र ऐसा मंदिर है, जहां तीन स्वरूपों में गणेश जी की प्रतिमा एक ही पाषाण पर विराजित है। यहां उल्टा स्वास्तिक बनाने की परंपरा है। इसकी पीछे की वजह क्या है, ये हम जानेंगे, उससे पहले जान लीजिए मंदिर का इतिहास...
राम, लक्ष्मण, जानकी ने किया था प्रथम पूजन
मंदिर के मुख्य पुजारी गणेश गुरु बताते हैं, त्रेता युग में 14 साल के वनवास के दौरान भगवान राम, लक्ष्मण और सीता ने उज्जैन में शिप्रा नदी के किनारे रामघाट पर दशरथ जी का पिंडदान किया। इसके बाद दक्षिण दिशा में चलते हुए मंदिर के पास आकर वटवृक्ष के नीचे आराम कर ही रहे थे, तभी सीता मैया के पूजन समय हो गया। वटवृक्ष के पास भगवान चिंतामन, इच्छामन और सिद्धिविनायक की मूर्ति की स्थापना की। इसके बाद तीनों ने प्रथम पूजन किया था।
पूजन के दौरान जलाभिषेक करने के लिए जब उन्हें जल नहीं मिला, तो लक्ष्मण जी अपने बाण से मंदिर के सामने ही बाणगंगा के रूप में जल को पाताल से जमीन पर ले आए। इसीलिए यहां पर बावड़ी का नाम बाणगंगा और लक्ष्मण बावड़ी है। भगवान राम ने चिंतामन, लक्ष्मण जी ने इच्छामन और सीता मां ने सिद्धिविनायक का पूजन किया था।
बांधते हैं तीन धागे, ये है उल्टा स्वास्तिक बनाने की वजह
पं. गणेश गुरु बताते हैं कि यहां चिंतामन गणेश के पूजन से चिंता दूर होती है, इच्छामन गणेश इच्छा पूरी करते हैं और सिद्धिविनायक सिद्धि के दाता हैं। मंदिर के बैरिकेड्स, जाली और जहां जगह मिले, वहां श्रद्धालु मन्नत के तीन धागे बांधते हैं। एक चिंतामन, दूसरा इच्छामन और तीसरा सिद्धिविनायक के लिए। दीवारों और मंदिर के पिलर्स पर स्वास्तिक उल्टा बनाते हैं।Screenshot_20220831_151139.jpg

Sort:  

https://wortheum.news/@kunalagrawal#
👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻
Sir/Ma'am please follow me and like my post.🙏🏻🙏🏻