स्वयं सहायता समूह की लापरवाही:सांथा ब्लाक में पोषाहार उठान के बाद नहीं हुआ वितरण

in #santha2 years ago

स्वयं सहायता समूह की लापरवाही:सांथा ब्लाक में पोषाहार उठान के बाद नहीं हुआ वितरण, धनलक्ष्मी समूह ने घर पर रख लिया मई माह का राशन
Screenshot_2022-06-16-07-06-34-76_a23b203fd3aafc6dcb84e438dda678b6.jpg

संतकबीरनगर जिले के साथा ब्लाक क्षेत्र में लगभग दर्जनों गांव में पोषाहार वितरण में स्वयं सहायता समूह की लापरवाही खुलकर सामने आ रही है। जिसका दंश विभागीय अधिकारियों को झेलना पड़ रहा है। जिसकी पोल सांथा ब्लाक की सीडीपीओ मधु चतुर्वेदी की जांच में खुली है। जिसके बाद उन्होंने वितरण मामले में लापरवाही बरतने वाले स्वयं सहायता समूह के खिलाफ उच्च अधिकारियों भेजा है। जिसमें कार्रवाई की बात कही गई है।

पोषाहार वितरण की जिम्मेदारी संभाल रहे समूह पर मनमाना रवैया अपनाने का आरोप लगाते हुए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता विभाग से लिखित शिकायत की है। बता दें कि कुपोषण के खिलाफ जंग में बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की तरफ से पोषाहार वितरण की मुहिम धरातल पर फेल होती नजर आ रही है।

स्वयं सहायता समूह को दी गई थी जिम्मेदारी

एक साल पूर्व व्यवस्था को पारदर्शी बनाने के लिए स्वयं सहायता समूहों को जिम्मेदारी सौंपी गई थी। इसी क्रम में सांथा ब्लाक के मोतीपुर बनखोरियां में पोषाहार वितरण में समूह पर अनियमितता की शिकायत आंगनबाड़ी द्वारा की गई थी। जहां पर कुल 116 लाभार्थी पंजीकृत हैं। जिसकी जांच करने पहुंची सीडीपीओ मधु चतुर्वेदी ने सभी लाभार्थियों से बारी-बारी से पूछताछ किया। जांच के इस दौरान पता चला कि धनलक्ष्मी समूह की ममता मिश्रा द्वारा मई माह का राशन मोतीपुर व बनखोरियां केंद्र को प्राप्त कराने के लिए पोषाहार कार्यालय से उठान की।

बिना किसी सूचना के राशन अपने घर रखीं थी

1 माह बीत गया दोनों केंद्रों का राशन अपने घर पर ही बिना किसी को सूचना दिए रखी हुई हैं। जिसकी जानकारी विभाग को दी गई है, जबकि शासन के निर्देशाक्रम के अनुसार बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की ओर से आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से कुपोषित बच्चों और धात्रियों को दाल, रिफाइंड, पोषाहार, चावल को विभाग और स्वयं सहायता समूह द्वारा समयाअनुसार सुचारू रूप से वितरित किया जाना था। जबकि पूर्व में गोदामों से उठने पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता लाभार्थियों को पोषाहार वितरित करती थीं।

15 समूहों की शिकायत विभाग के पास पहुंची

सीडीपीओ मधु चतुर्वेदी का कहना है कि अब तक सांथा ब्लाक के बजहीं, सीकरी द्वितीय, फुलवरिया, पुरैना प्रथम, भानपुर माफी, मोतीपुर, अतरी नानकर समेत 15 समूहों की शिकायत विभाग के पास आई है। इसकी शिकायत विभाग के उच्चाधिकारियों से की गई है। जहां-जहां वितरण नहीं हो रहा है, उन गांवों से संबंधित समूहों को हटाने का प्रस्ताव दिया गया है। जिनके विरुद्ध कार्रवाई शुरू हो रही है, अब वे लोग अपने बचाव में कुछ लोगों को खड़ा कर प्रदर्शन कर अपने कमियों को छिपाने का दिखावा कर रहे हैं।

Sort:  

सर हमने आपकी खबरों को लाइक किया है
आप भी हमारी खबरों को लाइक करियेगा