सीमांत क्षेत्रों में आराजीराज भूमि पर कर रहे अवैध काश्त

in #rajasthan2 years ago

खाजूवाला, उपखण्ड क्षेत्र में अच्छी बारिश के बाद सरकारी भूमि पर अवैध काश्त का सिलसिला फिर से शुरू हो गया है जिससे पशुपालकों के सामने बड़ी परेशानी खड़ी हो गई है। खाजूवाला क्षेत्र में पिछले कई वर्षों से बारिश के बाद अवैध काश्त किया जा रहा है। इसको लेकर पूर्व में कई बार पशुपालकों द्वारा प्रदर्शन भी किए गए, लेकिन प्रशासन की ओर से हर बार लीपापोती कर मामला शांत करवा दिया जाता है।भारत पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बसे गांव में किसान अपने पशुधन को इस खाली सरकारी जमीन पर बारिश के बाद उगी सेवण घास चराते हैं, लेकिन कुछ वर्षों से इस खाली सरकारी भूमि पर कुछ लोगों की नजरें होने के कारण अवैध काश्त होने से पशुपालक चिंतित हैं।
किसान सत्यवीर व सद्दाम ने बताया कि बारिश के बाद आराजीराज भूमि पर दबंग लोगों द्वारा अवैध काश्त करना शुरू कर दिया जाता है। यहां लोगों के आने-जाने के लिए आवागमन को लेकर भी रास्ते बंद कर दिए हैं। इससे पशुधन के सामने चरने की समस्या के चलते भूखे मरने की नौबत खड़ी हो जाती है। यहां पशुधन का आना जाना बंद हो गया है। वही किसानों का आरोप है कि सरकारी अराजीराज भूमि तथा वन विभाग की खाली भूमि पर खुलेआम काश्त कर रहे हैं लेकिन इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है।

इन क्षेत्रों में कर रहे अवैध काश्त:-
खाजूवाला क्षेत्र में यूं तो सरकारी भूमि जहां भी मिलती है वहां मौके देखकर लोग कब्जे कर लेते हैं। अब अवैध काश्त का प्रयास कर रहे है। क्षेत्र में 15 केपीडी, लूणखां, 34 केवाईडी, 40 केवाईडी, 3 पावली, गुल्लुवाली, 2 केएलडी, 3 बीजीएम, 2 बीजीएम, भागू सहित दर्जनों चकों में अवैध काश्त की जा रही है। इस संबंध में जिता कलक्टर व उपखंड अधिकारी को भी अवगत करवाया गया है। किसानों ने मांग की है कि जल्द कार्रवाई कर अवैध काश्त को रोका जाए और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।
प्रशासन हुआ सक्रिय:-
खाजूवाला राजस्व तहसीलदार गिरधारी सिंह ने बताया कि अवैध काश्त की सूचना मिली थी। उपखंड अधिकारी के निर्देश पर शुक्रवार को 5 पटवार मंडल 3 पीडब्ल्यूएम, 34 केवाईडी, 40 केवाईडी, गुल्लूवाली व साहूवाला का निरीक्षण किया गया। यहां सरकारी भूमि पर अवैध काश्त को चिन्हित किया गया है। आगामी दिनों में सरकारी भूमि पर अवैध काश्त को नष्ट करने का कार्य किया जाएगा। वही सरपंचों व जागरूक लोगों से आग्रह किया गया है कि सरकारी भूमि में अवैध काश्त होता है तो उसकी सूचना प्रशासन को दें।20220716_094859.jpg

Sort:  

Good job

Good job