IELTS पास करवाने वाले रैकेट का भंडाफोड़

in #punjab2 years ago

पंजाब के शहर लुधियाना में मंगलवार को पुलिस ने IELTS पास करवाने वाले रैकेट का भंडाफोड़ किया है। आरोपी IELTS पास करवाने के लिए उम्मीदवारों से 2 से 3 लाख रुपए लेते थे। साहनेवाल पुलिस के अनुसार एक IELTS केंद्र का मालिक ही इस रैकेट का संचालन कर रहा था।परीक्षा में देते थे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण
बताया जा रहा है कि सेंटर का मालिक उम्मीदवारों को पैसे के लिए परीक्षा हॉल में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मुहैया करवा देता था और IELTS परीक्षा को हल करवा देता था। पुलिस ने आरोपी के कब्जे से 12 इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बरामद किए हैं। पुलिस को संदेह है कि इस कंपनी के कई अन्य कर्मचारी भी इस अपराध में शामिल है।
पुलिस को यह भी संदेह है कि हाल ही में हुए टेस्टों में भी आरोपी ने उम्मीदवारों की मदद की थी। पुलिस के मुताबिक, अगर टेस्ट में 6 या इससे ज्यादा बैंड मिलते हैं तो आरोपी हर उम्मीदवार से 2 लाख से 3 लाख रुपए वसूल करता था। आरोपी ने शनिवार को खन्ना में आयोजित IELTS परीक्षा में भी कुछ उम्मीदवारों की मदद भी की थी।
ये हुए गिरफ्तार
गिरफ्तार आरोपियों की पहचान मोगा के ग्राम रोड निवासी दिलबाग सिंह, मोगा के ग्राम संगतपुरा निवासी हरसंगत सिंह और जसप्रीत सिंह के रूप में हुई है। श्री मुक्तसर साहिब का निवासी मुख्य सरगना गुरभेज सिंह की गिरफ्तारी अभी बाकी है। गुरभेज सिंह श्री मुक्तसर साहिब में मास्टर्स IELTS और इमिग्रेशन सेंटर चलाते हैं।
police.webpएडीसीपी सिटी 2 सुहैल कासिम मीर ने कहा कि साहनेवाल पुलिस ने एक गुप्त सूचना के बाद आरोपी को गिरफ्तार किया और 5 इलेक्ट्रॉनिक सिम डिवाइस, 7 ईयर ब्लूटूथ डिवाइस, 5 मोबाइल फोन, एक मारुति सुजुकी स्विफ्ट कार, एक मारुति सुजुकी स्विफ्ट कार बरामद की