किसानों को करना होगा ऐसा, वरना नहीं मिलेगी पीएम किसान सम्मान निधि।

in #punjab2 years ago

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बिजनौर के उप कृषि निदेशक गिरीश चन्द्र ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अन्तर्गत जनपद में आधार प्रमाणित कृषकों की संख्या 3,69,221 के सापेक्ष अब तक 2,54,317 कृषकों की ई-केवाईसी हो चुकी है, जो लक्ष्य का 69 प्रतिशत है। अभी भी जनपद के 1,14,904 कृषक ई-केवाईसी कराने से शेष हैं। शासन द्वारा शेष सभी कृषकों को 31 जुलाई, 2022 तक ई-केवाईसी कराने की अन्तिम तिथि निर्धारित की गयी है।

उप कृषि निदेशक गिरीश चन्द्र ने बताया कि कृषि विभाग के क्षेत्रीय कर्मचारियों ने जन जन तक यह संदेश पहुंचा दिया था कि ई-केवाईसी कराये बिना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। 31 मई को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11 वीं किश्त आने के बाद ऐसे लाभार्थी कृषक निश्चित हो गए कि जिन्होंने ई-केवाईसी नहीं करायी थी और अब वह ई- केवाईसी कराने हेतु गम्भीर भी नहीं हैं।

उप कृषि निदेशक गिरीश चन्द्र ने जनपद के कृषकों को पुनः जागरूक करते हुए सलाह दी है कि 31 जुलाई, 2022 तक प्रत्येक दशा में ई-केवाईसी आवश्यक रूप से करा ली जाए , अन्यथा की स्थिति में निश्चित रूप से पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किश्त भारत सरकार द्वारा रोक दी जाएगी।