प्राइवेट कंपनियों में काम करने वालों को सरकार देगी 4 दिन की ड्यूटी सप्ताह में 3 दिन की छुट्टी

in #punjab2 years ago

देश में जल्द ही नया लेबर कोड लागू हो सकता है। सरकार कामकाजी लोगों के लिए बड़े बदलाव करने की तैयारी कर रही है। हालांकि सरकार ने कहा है कि फिलहाल इसे लागू करने के लिए कोई समय तय नहीं किया गया है. केंद्र सरकार चाहती है कि सभी राज्य नए श्रम संहिता को लागू करें लेकिन अभी तक सभी राज्यों की सरकारों ने अपनी ओर से मसौदे को अंतिम रूप नहीं दिया है। यदि आने वाले महीनों में नया श्रम संहिता लागू हो जाता है, तो निजी क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को कई लाभ होंगे।
राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने हाल ही में संसद को बताया कि अधिकांश राज्यों ने चार श्रम संहिताओं पर अपने मसौदा नियम भेज दिए हैं। बाकी राज्य इसे तैयार करने की प्रक्रिया पर काम कर रहे हैं। नए श्रम संहिताएं मजदूरी, सामाजिक सुरक्षा, औद्योगिक संबंध और व्यावसायिक सुरक्षा से संबंधित हैं।
यदि सभी चार परिवर्तनों के साथ नया श्रम संहिता लागू हो जाता है, तो निजी नौकरीपेशा लोगों को नए वेतन कोड के तहत कई लाभ प्राप्त होंगे। सबसे पहले उनके वेतन ढांचे में बदलाव किया जाएगा। नई वेतन संहिता लागू होने के बाद हाथ में वेतन पहले की तुलना में कम होगा।
सरकार ने नए नियम में प्रावधान किया है कि किसी भी कर्मचारी का मूल वेतन उसके कुल वेतन (सीटीसी) का 50 प्रतिशत या उससे अधिक होना चाहिए। यदि आपका मूल वेतन अधिक है, तो एफआईएफ फंड में आपका योगदान पहले की तुलना में अधिक होगा।