How to remove Earwax: कान की गहराई में चिपके मैल निकालने के 2 आसान तरीके, बिना इंफेक्शन पानी की तरह आ जाएगा बाहर

in #punjab2 years ago

कान में मैल (Earwax) जमना सामान्य बात है और अगर इसे बाहर न निकाला जाए, तो यह गंभीर इन्फेक्शन का कारण बन सकता है। इतना ही नहीं, इससे आपके सुनने की क्षमता भी कम हो सकती है। आपने अक्सर देखा होगा कि बहुत से लोग कान में जमा मैल को निकालने के लिए कॉटन स्वैब के अलावा हेयरपिन, चिमटी, पेन और यहां तक कि स्ट्रॉ का भी इस्तेमाल करते हैं। यह सभी चीजें कान के लिए खतरनाक हैं।

अगर आप मानते हैं कि कॉटन स्वैब कान साफ करने का सबसे सही तरीका है, तो आप गलत हैं। यह कान में इन्फेक्शन आयर यहां तक कि कान का परदा फटने का कारण बन सकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि लगभग 73% लोग, जो कॉटन स्वैब से अपने कानों की सफाई करते थे, उनमें कान से जुड़ी इंजरी पाई गई।

मैल को बाहर नहीं बल्कि अंदर धकेलता है कॉटन स्वैब। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि कॉटन स्वैब से कान साफ करते समय मैल बाहर नहीं आता बल्कि कान की गहराई में चला जाता है और वहीं जम जाता है। सवाल यह है कि बेहतर तरीके से कान का मैल कैसे साफ करें? कान का मैल निकालने के उपाय कई सारे हैं, बस आपको इन्हें इस्तेमाल करना आना चाहिए. चलिए जानते हैं क्या हैं वो उपाय।IMG_20220717_104639.jpg