क्या कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' से राहुल गांधी का कद बढ़ा? सर्वे में चौंकाने वाला खुलासा

in #politics2 years ago

0f23498ee13e81b3e19640cbf101fd7622212eb673a3c5c52aa585a50b8696d6.webp

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए देश में सियासी माहौल बनना शुरू हो गया है. सभी दल अपने-अपने हिसाब से रणनीति बनाने में जुट गए हैं. कांग्रेस कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक 'भारत जोड़ो' (Bharat Jodo Yatra) यात्रा कर रही है. कांग्रेस इस यात्रा के जरिए संगठन को संजीवनी मिलने की उम्मीद जता रही है. एबीपी न्यूज ने सी-वोटर के साथ मिलकर इस यात्रा से जुड़ा हुआ एक सर्वे किया है. इस सर्वे में राहुल गांधी के कामकाज से संतु्ष्ट होने को लेकर सवाल किया गया.

एबीपी न्यूज ने सी-वोटर के साथ मिलकर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के कामकाज को लेकर जो सर्वे किया है, उसमें लोगों ने चौंकाने वाले खुलासे किए हैं.

'भारत जोड़ो यात्रा' से राहुल गांधी का कद बढ़ा?

सी-वोटर सर्वे (C-Voter Survey) में राहुल गांधी के कामकाज को लेकर लोगों से राय ली गई है. इसमें सवाल पूछा गया था कि राहुल गांधी के कामकाज से आप कितने संतुष्ट हैं. सर्वे में खुलासा हुआ है कि 'भारत जोड़ो यात्रा' से राहुल गांधी का कद बढ़ा है. राहुल गांधी की लोकप्रियता में इजाफा हुआ है. एबीपी न्यूज ने सी-वोटर के साथ ये सर्वे तमिलनाडु और केरल के लिए किए हैं.

राहुल के कामकाज से कितने संतुष्ट?

तमिलनाडु में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान 11 सितंबर को 63 फीसदी लोगों ने माना कि वो राहुल गांधी के कामकाज से संतुष्ट हैं. वहीं, इससे पहले 6 सितंबर को हुए सर्वे में 59 फीसदी लोगों ने कहा था कि वो राहुल के कामकाज से संतुष्ट हैं. 11 सितंबर को ये आंकड़ा बढ़ गया और 63 फीसदी लोगों ने माना कि वो कांग्रेस सांसद राहुल के कामकाज से संतुष्ट हैं.

तमिलनाडु में कितने फीसदी असंतुष्ट?

तमिलनाडु के लिए सर्वे में 6 सितंबर को 25 फीसदी लोगों ने माना कि वो राहुल गांधी के कामकाज से असंतुष्ट हैं. वहीं, 11 सितंबर को 22 फीसदी लोग राहुल के कामकाज को लेकर अंतुष्ट दिखे. इसी सवाल के जवाब में 6 सितंबर को 16 फीसदी लोगों ने अपनी राय देते हुए कहा कि 'कह नहीं सकते'. हालांकि सर्वे में ये आंकड़ा 11 सितंबर को कुछ कम हुआ और सवाल के जवाब में करीब 15 फीसदी लोगों ने कहा कि इस पर वो कुछ कह नहीं सकते.

केरल का आंकड़ा

केरल में भी राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के कामकाज को लेकर संतुष्ट होने के सवाल पर लोगों ने अपनी राय दी है. राहुल गांधी की लोकप्रियता के संदर्भ में बात करते हुए 10 सितंबर को 56 फीसदी लोग राहुल गांधी के कामकाज से संतुष्ट दिखे. सर्वे के आंकड़े बताते हैं कि 14 सितंबर को राहुल गांधी के कामकाज से संतुष्ट होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 60 फीसदी हो गई.

ये कांग्रेस (Congress) की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) के शुरू होने और कुछ दिन तक यात्रा के चलने के दौरान का डेटा है. 10 सितंबर को 31 फीसदी लोग राहुल गांधी के कामकाज से असंतुष्ट थे. वहीं, 14 सितंबर को 30 फीसदी लोगों ने माना कि वो राहुल गांधी के कामकाज से असंतुष्ट हैं. कुल मिलाकर सर्वे के नतीजे ये बताते हैं कि 'भारत जोड़ो यात्रा' से राहुल गांधी का कद बढ़ा है.