कांवड़ियों पर बरसते 'फूल' और 'नमाज़' पर योगी सरकार के रवैये की चर्चा क्यों है?

in #politics2 years ago

bn.webp

उत्तर भारत के कई राज्यों में इन दिनों भगवान शिव में आस्था रखने वाले भक्त कांवड़ यात्रा कर रहे हैं.

श्रद्धालुओं की एक बड़ी संख्या उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और दिल्ली-एनसीआर की सड़कों पर देखी जा सकती है. उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से श्रद्धालुओं का स्वागत अलग-अलग तरह से किया जा रहा है.

कहीं कांवड़ यात्रा कर रहे भक्तों पर हेलिकॉप्टर से फूलों की बारिश की जा रही हैं तो कहीं प्रशासन के आला अधिकारी कांवड़ियों की सेवा करते नज़र आ रहे हैं.

कोरोना महामारी के चलते दो साल से कांवड़ यात्रा बंद थी. ऐसे में माना जा रहा है कि इस बार श्रद्धालुओं की संख्या पिछली बार से ज़्यादा रहेगी. लेकिन इस यात्रा को लेकर एक तरफ़ सरकारें सक्रिय नज़र आ रही हैं. वहीं कुछ आलोचकों ने अपनी राय ज़ाहिर की है. ये ख़बर इसी बारे में है.

सरकार की ओर से कांवड़ियों को लेकर क्या इंतज़ाम किए गए हैं. साथ ही कुछ लोग सरकार के कांवड़ियों के प्रति रवैये को लेकर क्यों सवाल उठा रहे हैं?

कांवड़ यात्रा- क्या हैं इंतज़ाम?

दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में इस यात्रा के लिए विशेष तैयारियां की गई हैं. वहीं, गाज़ियाबाद और मेरठ में कावड़ियों पर पुष्प वर्षा भी की गई.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कांवड़ यात्रा के मद्देनजर की गई व्यवस्थाों का हवाई सर्वेक्षण किया. उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि शिवभक्त और आमजन को कोई असुविधा ना हो, इसके लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं.

उत्तर प्रदेश पुलिस ने ट्विटर पर बताया है, ''मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के निर्देशानुसार श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए सम्पूर्ण कांवड़ मार्ग की सीसीटीवी निगरानी की जा रही है. जलमार्ग पर भी लगातार पेट्रोलिंग हो रही है. पुलिस कर्मचारियों और अधिकारियों द्वारा श्रद्धालुओं के साथ ही मार्ग पर पानी एवं फूल भी बांटे जा रहे हैं.''

मेरठ और गाज़ियाबाद पुलिस ने कांवड़ियों पर पुष्प बरसाने और उनके साथ तिरंगा कांवड़ यात्रा में शामिल होने की तस्वीरें पोस्ट की हैं. मेरठ में कई वरिष्ठ अधिकारी तिरंगे के साथ शिव भक्तों पर पुष्प वर्षा करते नज़र आए.

गाज़ियाबाद पुलिस की ओर से एक ट्वीट में बताया गया कि उन्होंने कांवड़ यात्रा मार्ग पर तिरंगा कांवड़ यात्रा में हिस्सा लिया और कांवड़ियों का सम्मान व उत्साहवर्धन किया.

Sort:  

आप की ख़बरें लाइक कर दी गईं हैं... आप का सहयोग प्राप्त नहीं हो रहा.. आप का सहयोग नहीं मिलेगा तो भविष्य में हम भी सहयोग देने में असमर्थ होंगे...

Like and follow me