BMC चुनाव नया टारगेट, मिशन मोड में जुटे शिंदे-फडणवीस; उद्धव के सामने खड़ी है दोहरी चुनौती

in #new2 years ago

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की नई सरकार के गठन को एक महीना बीत चुका है, लेकिन अभी तक कैबिनेट का विस्तार नहीं हुआ है। कैबिनेट विस्तार को लेकर विपक्ष शिंदे-फडणवीस सरकार पर निशाना साध रहा है। दिल्ली में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और अमित शाह की मुलाकात हो चुकी है और कैबिनेट विस्तार पर मुहर लग गई है। कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी। कहा जाता है कि एकनाथ शिंदे मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद से पांच-छह बार दिल्ली का दौरा कर चुके हैं।

first_decisions_reversed_now_preparing_to_give_the_investigation_of_big_cases_to_cbi_shinde_fadnavis_1658549060.webp

इस पूरे प्रकरण में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई को काफी अहम माना जा रहा है और कोर्ट के फैसले पर सिर्फ राजनीतिक गलियारा ही ध्यान दे रहा है। हालांकि, इसमें राज्य भर के नगर निगमों और स्थानीय निकायों के चुनाव शुरू हो गए हैं। कहा जा रहा है कि कैबिनेट विस्तार के बाद शिंदे समूह के साथ बीजेपी का अगला निशाना मुंबई नगर निगम चुनाव को लेकर है।

एकनाथ शिंदे की बगावत के बाद शिवसेना को पार्टी बचाने की बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, मुंबई नगर निगम चुनाव के बीच उद्धव ठाकरे के लिए पार्टी निर्माण और शिंदे समूह और भजपा गठबंधन की दोहरी चुनौती है। चर्चा है कि मुंबई नगर निगम का चुनाव शिंदे समूह, भाजपा और शिवसेना के लिए आसान नहीं होगा।

मुंबई नगर निकाय चुनाव के लिए वार्ड आरक्षण की घोषणा के बाद अब सभी दलों के उम्मीदवारों ने मार्च निकालना शुरू कर दिया है। टिकट बंटवारे को लेकर शिवसेना के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द होने की संभावना है। शिवसेना द्वारा टिकट न मिलने से असंतुष्ट नेता एकनाथ शिंदे और भाजपा के पास जाकर टिकट पाने की कोशिश करेगा। शिवसेना के आधिकारिक उम्मीदवार के लिए यह मुश्किल भरा होने की संभावना अधिक है।

मुंबई में शिंदे की कोई राजनीतिक ताकत तो नहीं है। हालांकि, राजनीतिक विशेषज्ञों की राय है कि चूंकि शिंदे का विद्रोह सेना में अब तक हुए विद्रोहों की तुलना में सबसे प्रभावशाली है, इसलिए उन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। इस साल होने वाले नगर निकाय चुनाव में शिवसेना को बीजेपी और शिंदे गुट के दोहरे संकट का सामना करना पड़ेगा। भाजपा ने पहले ही अपनी कमर कस ली है, 2017 के चुनावों में नगरपालिका की सत्ता पर कब्जा करने के लिए उसे सिर्फ दो सीटों का नुकसान हुआ था।

कहा जा रहा है कि भाजपा चुनाव से पहले शिंदे समूह का पूरा इस्तेमाल करेगी। यह बहुत संभव है कि भाजपा यह पता लगाने की कोशिश करेगी कि शिंदे समूह में शामिल होने के लिए शिवसेना से अधिक से अधिक असंतुष्ट उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं को कैसे लाया जाए। माना जा रहा है कि बीजेपी इन असंतुष्टों को चुनाव प्रचार के लिए इस्तेमाल करने की कोशिश करेगी।

सुप्रीम कोर्ट में शिवसेना और शिंदे समूह के बीच विवाद का नतीजा जो भी हो, यह लगभग तय है कि आगामी चुनावों में भाजपा और शिंदे समूह एक साथ होंगे।

Sort:  

Good news visit my profile to sir