नोएडा में पागल कुत्ते ने 20 मिनट में 25 लोगों को काटा, सीएचसी में इंजेक्शन का स्टॉक खत्म

in #mad-dog2 years ago

नई दिल्ली/नोएडा : नोएडा के कोतवाली दादरी क्षेत्र स्थित रेलवे रोड पर सब्जी मंडी में लावारिस कुत्ते ने 20 मिनट में 25 लोगों को काट कर घायल कर दिया. इसके बाद कुत्ते से आतंकित होकर लोग इधर-उधर भागने लगे, जिससे मंडी में अफरातफरी मच गई. कुछ ने कुत्ते को पकड़ने की कोशिश की, लेकिन असफल रहे. कुत्ते के काटे जाने के बाद जब इलाज कराने के लिए लोग दादरी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) पहुंचे तो वहां केवल आठ लोगों को इंजेक्शन लग पाया. क्योंकि इंजेक्शन समाप्त हो गया.
768-512-16623750-thumbnail-3x2-dog.jpeg
दादरी के रेलवे रोड पर सब्जी मंडी कस्बे की सबसे व्यस्त जगह है. मंगलवार शाम एक आवारा कुत्ता वहां घूमता आया और उसके सामने जो भी आया उसे काटने लगा. इसके बाद वहां हड़कंप मच गया. कुत्ते से आतंकित होकर लोग इधर-उधर भागने लगे. कई लोगों ने डंडा निकाल कर कुत्ते को भगाने की कोशिश की तो कई लोगों ने उसे पकड़ने की कोशिश की. लोग इसकी शिकायत करने दादरी नगर पालिका के दफ्तर भी पहुंचे, लेकिन उन्हें वहां कोई कर्मचारी नहीं मिला.

इतना ही नहीं कुत्ते के काटने से घायल हुए लोग जब इलाज के लिए दादरी स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचे तो वहां केवल 8 लोगों को इंजेक्शन लग पाया, जिसके बाद रेबीज इंजेक्शन का स्टॉक खत्म हो गया. स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी संजीव सरस्वत ने बताया कि इस प्रकार की घटना कुत्ता पागल हो जाने के बाद ही काटता है. यहां सिर्फ आठ लोगों को ही इंजेक्शन लग पाया हैं, बाकी लोगों को अगले दिन बुलाया गया है. क्योंकि इस तरह के मरीज कम ही आते हैं इसलिए रेबीज इंजेक्शन का स्टॉक कम ही रखा जाता है.सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रेबीज के इंजेक्शन खत्म होने के बाद लोगों ने बचाव के लिए कुछ लोगों ने बाजार से खरीद कर इंजेक्शन लगवा लिए है. बाकी लोगों का कहना है कि जल्द ही स्वास्थ केंद्र में जाकर रेबीज इंजेक्शन लगवाएंगे.