शहर के बड़ी होटल में आतंकवादियों की घुसपैठ, सैलानियों को बनाया बंधक

in #jaisalmer2 years ago

जैसलमेर जिले के सम रोड़ पर स्थित एक पांच सितारा होटल में आतंकियों के घुसने से हड़कंप मच गया. सबसे पहले आतंकी होटल गेट पर ड्यूटी दे रहे गार्ड को गोली मारकर होटल के अंदर घुसे और सभी होटल कर्मचारियों और होटल में रुके मेहमानों को बंधक बना लिया.

सूचना मिलते ही जैसलमेर से एनएसजी कमांडो दस्ता, सीमा सुरक्षा बल और पुलिस जाब्ता सहित अन्य सुरक्षा बलों के जवानों और अधिकारियों के साथ जिला पुलिस अधीक्षक भंवरसिंह नाथावत, एडीएम दाताराम, पुलिस उपाधीक्षक प्रियंका कुमावत समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारी भी मौके पर पहुंचे और मोर्चा संभाला. साथ ही सूचना मिलते ही सिविल डिफेंस की टीम, दमकल की गाड़ियां और एम्बुलेंस भी पहुंच गई.

यातायात पुलिस ने ग्रीन कॉरिडोर बनाकर एनएसजी को सम रोड़ स्थित होटल तक पहुँचने में मदद की. घटनास्थल पर पहुंचते ही देर रात तक एनएसजी और पुलिस की टीमों द्वारा ऑपरेशन चलाया गया और कुछ ही देर में आतंकियों को मार गिराया. वहां मौजूद लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया. बाद में पता चला कि यह नेशनल सिक्योरिटी गार्ड यानि एनएसजी कमांडो का मॉक ड्रिल ऑपरेशन था. मॉक ड्रिल में आधुनिक हथियारों से लैस लगभग 200 से अधिक ब्लैक कैट कमांडो के साथ बीएसएफ और पुलिस के जवान शामिल हुए. इसमें आतंकियों के एक पांच सितारा होटल में घुसने पर उनसे मुठभेड़ के ऑपरेशन को अंजाम देने का ड्रिल किया गया.

गौरतलब है कि जैसलमेर का सम क्षेत्र पर्यटन की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण क्षेत्र है. यहां लाखों की संख्या में देश-विदेश से सैलानी घूमने आते हैं. साथ ही कई सैलानी इस होटल के साथ ही होटल से कुछ दूरी पर स्थित सम सेंड ड्यून्स पर बने रिसॉर्ट्स में रुके हैं. ऐसे में होटल में आतंकी हमले की सूचना मिलते ही लोगों में एकबारगी सनसनी फैल गई. इससे पहले बड़ी संख्या में एनएसजी, बीएसएफ, पुलिस, दमकल और एम्बुलेंस की गाड़ियां जब शहर से होकर निकली तो शहरवासियों में यह काफी चर्चा का विषय बनी रही.

BSF सहित विभिन्न सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट:
हालांकि बाद में एनएसजी द्वारा सम रोड़ स्थित होटल में मॉक ड्रिल किए जाने की सूचना मिलने पर सभी ने राहत की सांस ली. गौरतलब है कि बीते दिनों जैसलमेर से लगती भारत-पाक सीमा के पास संदिग्ध लोगों के पकड़े जाने के बाद सीमा सुरक्षा बल सहित विभिन्न सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर है. अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कड़ी नजर रखी जा रही है. इसी के मद्देनजर एनएसजी द्वारा सभी सुरक्षा बलों के साथ तालमेल बनाते हुए मॉक ड्रिल किया गया.