जिले की इंद्रा, वंदना ने आयुष्मान से दिलाया आयुष्मान भव:

in #indra-vandana2 years ago

Vandana- Indra.jpg

  • 580 लोगों को आयुष्मान योजना से दिलाया लाभ
  • गांव गांव सर्वे कर चिन्हित किए पात्र हितग्राही

मंडला. हौसलें बुलंद हों तो मंजिलें आसान हो जाती हैं। कुछ कर गुजरने का जज्बा अगर हममें हो तो कोई भी काम नामुमकिन नहीं होता। कदम-कदम पर मुश्किलों का सामना होता है और मुश्किलों से भाग जाना तो आसान होता है, लेकिन मुश्किलों से सामना करने वालों के कदमों में ही जहां होता है। ऐसा ही कुछ कर गुजरने का जज्बा जिले के नारायणगंज विकासखंड के ग्राम मझगांव की दो युवती इंद्रा और वंदना में है। इनके जज्बे और हौसलें ने जिले के 580 लोगों आयुष्मान योजना से आयुष्मान भव: दिलाया।

बता दे कि किसी को दीर्घायु होने के लिए दिया जाने वाला आशीर्वाद है आयुष्मान भव:। लंबी जिंदगी का आशीर्वाद देने के लिए आयुष्मान भव बोलने की परंपरा हमारे भारत देश में है। आयुष्मान भव: यानी लंबी उम्र का आशीर्वाद। पांच लाख रुपये तक की नि:शुल्क चिकित्सा सुविधाएं प्रदान कर सरकार ने लोगों की लंबी उम्र की प्रतिबद्धता जाहिर कर आयुष्मान भारत बीमा योजना संचालित की जा रही है। प्रधानमंत्री की जन कल्याणकारी योजना आयुष्मान योजना का लाभ मंडला जिले वासियों को मिल रहा है। इस योजना को बखूबी लोगों तक पहुंचाने और इसका लाभ दिलाने के लिए आदिवासी बाहुल्य जिला मंडला के विकासखंड नारायणगंज के ग्राम मझगांव निवासी दो आदिवासी नायिका इंद्रा उइके और वंदना मरावी ने बीड़ा उठा लिया है। लोगों तक इस योजना को पहुंचाने के लिए ये दोंनो युवतियां दृढ़ संकल्पित है। इनका दृढ़ संकल्प ने ही जिले के करीब 500 से अधिक लोगों को आयुष्मान योजना से आयुष्मान भव: दिला दिया है।

Indra (1).jpg

जानकारी अनुसार विकासखंड नारायणगंज की वंदना मरावी और इंद्रा उइके सामाजिक कार्य के लिए दृढ़ संकल्पित है। इनके द्वारा सरकारी योजनाओं में ग्रामीण सहभागिता को बढ़ाने के उदेश्य से दोनों युवतियों ने एक समिति बनाई। इस समिति के माध्यम से स्थानीय महत्व की छोटी-छोटी कच्ची योजनाओं, चेकडैम, जल संचयन संरचनाएं, तालाब, पोषण आहार, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, जल विभाग, पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छता अभियान, नशा मुक्ति अभियान के साथ आयुष्मान योजना के तहत पात्र हितग्राहियों का आयुष्मान कार्ड बनाकर उन्हें आयुष्मान योजना का लाभ दिला रही है। इसके साथ ही क्षेत्र में अन्य जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को जागरूक कर रही है।

Indra (2).jpg

बता दे कि ग्राम मझगांव की इंद्रा और वंदना ने मप्र जन अभियान परिषद से 10 दिसंबर 2018 को ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति की शुरूआत की। समिति का संचालन नवांकुर संस्था मझगांव द्वारा किया जा रहा है। मझगांव के अंतर्गत करीब 19 ग्रामों की समितियों द्वारा शासन द्वारा संचालित योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इन शासकीय योजनाओं के साथ इनके द्वारा आयुष्मान योजना का लाभ भी पात्र हितग्राहियों को वंदना और इंद्रा के द्वारा दिलाया जा रहा है।

  • गांव-गांव सर्वे कर, दी समझाईश:
    बता दे कि नवांकुर संस्था मझगांव की सचिव वंदना मरावी एवं अध्यक्ष इंद्रा उइके द्वारा आयुष्मान योजना के पात्र हितग्राहियों को लाभ दिलाने के लिए गांव-गांव जाकर सर्वे कर पात्र लोगों को समझाया और आयुष्मान योजना के फायदे बताए। इसके साथ ही जिनके आयुष्मान कार्ड नहीं बने, उनके कार्ड बनवाए। इसके साथ बीमार व्यक्तियों को आयुष्मान योजना का लाभ दिलाया गया। इंद्रा उइके ने बताया कि ग्राम में ऐसे कई पात्र हितग्राही थे, जिनके आयुष्मान कार्ड तो थे, लेकिन इसका लाभ नहीं ले पा रहे थे। ऐसे हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड का लाभ दिलाया गया, जो आज अपने परिवार के साथ स्वस्थ्य है।

  • 580 लोगों को दिलाया योजना का लाभ :
    ग्रामीणों को जागरूक करने के साथ समिति की अध्यक्ष इंद्रा और सचिव वंदना ने आयुष्मान योजना अंतर्गत करीब 580 पात्र हितग्राहियों को स्वास्थ्य लाभ दिलाया है। इन्होंने सभी मरीजों को स्वयं उपचार कराने के लिए अपने साथ लेकर गए और उपचार के बाद वहां से वापस लाकर उनके गंतव्य तक पहुंचाया। आयुष्मान योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को उपचार दिलाने के साथ वंदना और इंद्रा ने तीन नेत्र शिविर भी आयोजित कराए। आयोजित शिविर में ग्राम मझगांव में 68 पंजीयन हुए जिसमें 22 चिन्हित, कुम्हा में 52 पंजीयन, 14 चिन्हित, ग्राम माडोगढ़ में 54 पंजीयन में 16 मरीजों को चिन्हित कर देवाजी नेत्रालय जबलपुर में उनका मोतियाबिंद का ऑपरेशन कराया। आयुष्मान योजना से जिले के नारायणगंज क्षेत्र से 358 महिला, 215 पुरूष और 07 बाल्यावस्था और किशोरावस्था के मरीजों को योजना का लाभ दिलाया।

  • बीमारियों की दी जानकारी, कराया उपचार :
    वंदना, इंद्रा ने बताया कि आयुष्मान योजना के अंतर्गत कार्डधारियों को उनकी बीमारियों से निजात दिलाने के लिए योजना की पूरी जानकारी दी। जिसके बाद कार्डधारियों को उनकी बीमारी का उपचार आयुष्मान के अंतर्गत चिन्हित अस्पताल में ले जाकर उपचार कराया गया। कार्डधारियों को योजना से मिलने वाले लाभ और बीमारियों के ईलाज के बारे में विस्तार से बताया। जिसमें पेट दर्द गैस की तकलीफ, सर्दी जुकाम, खांसी, अस्थमा, दमा, श्वास संबंधी समस्याए, बुखार, कुष्ठरोग, चेचक खसरा, दाद, खाज, खुजली, मधुमेह, चक्कर आना, सिर दर्द, कमर दर्द, पैर हाथ दर्द, मूत्र का दर्द, मूत्र में जलन, गठियावात, बीपी, मुख में सूजन व छाले, मसूड़ों से रक्त आना, दर्द होना, शरीर में एलर्जी, इंफेक्शन होना, पाइल्स, मिर्गी, झटके आना, इसके साथ ही सर्जरी वाली बीमारी में हार्निया, हाइड्रोसिल, पथरी, पित्त की थैली का ऑपरेशन, एपेंडिक्स, फ्रेक्चर, एक्सीडेंट, ट्यूमर से निजात की सुविधा के साथ स्त्री रोग के संबंधी बीमारी में योनि की खुजली, मासिक धर्म की समस्या, सफेद पानी की समस्या समेत आयुष्मान योजना के अंतर्गत अन्य और बीमारियों के उपचार की जानकारी दी।

इनका कहना है
मार्च 2016 में एक हादसे में मेरा दाहिना पैर टूट गया था, जिसके कारण मै चल नहीं पा रही थी, उपचार कराया लेकिन कुछ फायदा नहीं मिला। इसके बाद वंदना मरावी से संपर्क हुआ और उन्होंने आयुष्मान योजना की जानकारी दी। जिसकी सहायता से मेरा ईलाज हुआ। अब मैं बोकर के सहारे चल पा रही हूं।
Anusuiya Markam.jpg
अनुसुईया मरकाम, कुकरी, बीजाडांडी

मैं हार्निया बीमारी से ग्रसित था। मेरी आर्थिक स्थिति भी ठीक नहीं थी कि स्वयं के खर्चे से इसका उपचार करा सकूं। इसके बाद वंदना मरावी की जानकारी लगी कि ये जरूरतमंदों की मदद करती है, इनसे मिले, इसके बाद इन्होंने आयुष्मान योजना के अंतर्गत मेरा उपचार कराया। जिसके बाद अब मै पूरी तरह से स्वस्थ हूं।
Mula Ram 1.jpg
मुलाराम बरमैया, ग्राम कुम्हा

वर्ष 2020 में एक सड़क हादसे का शिकार हो गया था, जिसमें मेरा दाहिना पैर टूट गया था। जिसके कारण चलना भी दूभर हो गया था, इसका उपचार भी कराए, लेकिन मेरा पैर ठीक नहीं हुआ। बहुत जतन के बाद मुझे वंदना दीदी से संपर्क हुआ, जिसके बाद उन्होंने मेरा उपचार आयुष्मान योजना से ईलाज कराया। जिसके बाद आज में बोकर के सहारे चल पा रहा हूं।
Yogesh Kumar.jpg
योगेश कुमार बैरागी, ग्राम विजयपुर, बीजाडांडी