Paan Ice-Cream: घर में आए हो मेहमान तो बनाए बेस्ट पान आइसक्रीम, यहां है इसकी लाजवाब रेसिपी

in #icecream2 years ago

गर्मियों के स्वागत में आइसक्रीम न हो, ये भला कभी हो सकता है। मौसम बदल रहा है और गला खुश्क होने लगा है। ऐसे में कुछ ठंडा खाने की इच्छा होना लाजिमी है। जब भी ठंडे की बात आती है, तो आइसक्रीम का नाम सबसे पहले आता है। अगर आप पान खाने के शौक़ीन है तो ये रेसिपी आपके लिए है। पान के फ्लेवर वाली ये आइसक्रीम न केवल बेमिसाल स्वाद वाली है, बल्कि पान के स्वास्थ्य लाभों से भी लबरेज है।
आपको बता दे कि, पान के पत्ते में नमी की मात्रा ज्यादा होती है और यह कैलोरी में काफी कम होता है। अगर इसके पोषण मूल्य की बात की जाए, तो 100 ग्राम पान के पत्ते में 44 कैलोरी होती हैं जिसमें 0.4-1% फैट और 3-3.5% प्रोटीन होता है, जो इसे वसा का कम स्रोत और प्रोटीन का मध्यम स्रोत बनाता है। तो चलिए अब देखते है कि कैसे बनाती है पान आइसक्रीम...
सामग्री-
पान के पत्ते (Betel leaf):- 5
दूध (Milk):- 4 चम्मच
गुलकंद (Gulkand):- 2 चम्मच
सौंफ (fennel):- 1 चम्मच
इलायची पाउडर (cardamom powder):- 1/2 चम्मच
कंडेंस्ड मिल्क (Condensed milk):- 1/2 कप(100 ग्राम)
फ्रेश क्रीम (Fresh cream):- 250 ग्राम
टूटी फ्रूटी
विधि-
सबसे पहले मिक्सर ग्रैंडेर में पान, गुलकंद, सौंफ, इलाइची और दूध डाल दे। फिर उसका अच्छे से पेस्ट बना ले। फिर एक बड़े कटोरे में फ्रेश क्रीम को निकल ले और उसमे कंडेन्स मिल्क डाल दे। अब उसे ब्लैंडर से उसे मिलाए करीब 10 से 15 मिनट बाद आप देखेंगे कि क्रीम गाढ़ी होने लगी है।
फिर उसमे पान का तैयार किया हुआ पेस्ट को डाल दे और फिर उसे 5 मिनट के लिए फिर मिलाए। अब हम क्रीम को किसी कंटेनर में डाल देंगे और ऊपर से थोड़ा सा टूटी फ्रूटी डाल देंगे और फिर उसे बंद करके 7 से 8 घंटे के लिए फ्रिज में रख देंगे। बस उसे फ्रिज से निकाले और उसे सर्विंग प्लेट या कटोरे में निकाल ले और ऊपर से थोड़ा सा टूटी फ्रूटी से सजा दे और आपकी पान आइसक्रीम बनकर बिलकुल तैयार है।