मेंहदावल में बनेगा हेल्थ यूनिट

in #health2 years ago

जल्द ही कार्यदायी संस्था निर्माण कार्य शुरू कर देगी।

सन्त कबीर नगर ।2500 वर्ग फीट के एरिया में 48 लाख की लागत से सीएचसी मेंहदावल में ब्लाक पब्लिक हेल्थ यूनिट की स्थापना की जाएगी। इस भवन के निर्माण की जिम्मेदारी कार्यदाई संस्था यूपीपीसीएल को मिली है। इस यूनिट के बन जाने से मरीजों को एक ही छत के नीचे जांच रिपोर्ट मिलेगी। वहीं जो सुविधाएं वहां पर मौजूद नहीं रहेंगी उसे जिला अस्पताल में स्थापित लैब से मरीजों को उपलब्ध कराई जाएगी।

यह मिलेंगी स्वास्थ्य सेवाएं

पब्लिक हेल्थ यूनिट में खंड स्तर के अस्पतालों में जिला मुख्यालय पर स्थापित अस्पताल की सुविधाएं मिलेगी। इनमें नए स्टाफ की नियुक्ति की जाएगी, ताकि ग्रामीणों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मिल सके। इनमें मुख्य रूप से फिजीशियन, नेत्र रोग विशेषज्ञ, दंत रोग विशेषज्ञ, महिला रोग विशेषज्ञ, हड्डी रोग विशेषज्ञ और बाल रोग विशेषज्ञ की सुविधाएं दी जाएंगी। इसके अलावा अस्पताल में ही निश्शुल्क दवा और टेस्ट की सुविधा मिलेगी।

ग्रामीण क्षेत्र में है चिकित्सा सुविधा की कमी

जिले के ग्रामीण क्षेत्र में चिकित्सा सुविधाओं की काफी कमी है। इसकी वजह से ग्रामीणों को उपचार के लिए जिला मुख्यालय और पीजीआई में चक्कर काटने पड़ रहे हैं या फिर निजी अस्पतालों में अपनी जेब ढीली करनी पड़ रही है। इन दिनों ग्रामीण क्षेत्र में खांसी, जुकाम और बुखार के मरीज हर घर में हो रखे हैं जिसमें जांच रिपोर्ट की आवश्यकता होती है। उसी आधार पर मरीजों का उपचार चालू किया जाता है।

सीएमओ अनिरुद्ध कुमार सिंह ने बताया कि ब्लाक पब्लिक हेल्थ यूनिट निर्माण के लिए सीएचसी मेंहदावल में स्थान का भी चयन हो गया है। भवन निर्माण कार्य जल्द शुरू हो जाएगा। इससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को काफी राहत होगी।