Indian Army Agniveer Bharti 2022: अग्निवीर भर्ती के पहले बैच से जुड़ी अहम जानकारी नोट कर लें युवा

in #harshitch2 years ago

इंडियन आर्मी में अब जवानों की भर्ती नए अग्निपथ स्कीम के जरिए की जाएगी। आर्मी में इस साल अग्निपथ स्कीम के जरिए तकरीबन 40 हजार पदों पर भर्ती की जा सकती है।
सेना में जवानों की भर्ती के लिए लागू की गई अग्निपथ योजना के तहत जवानों के पहले बैच की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो जाएगी। अग्निपथ योजना के तहत फौज में नौकरी के लिएअभ्यर्थियों का सेना की वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य होगा। सेना का कहना है कि अग्निवीर’ भारतीय सेना में एक अलग रैंक पर नियुक्त किए जाएंगे जो सेना में किसी भी अन्य मौजूदा रैंक से अलग होगा। अभ्यर्थियों को अग्निवीर स्कीम के तहत आर्मी में होने वाली जवानों की भर्ती से जुड़े अपडेट्स के लिए आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए। वहीं, अगर आप भी प्रतियोगीपरीक्षाओं की तैयारी रहे हैं तो इनकी बेहतर तैयारी के लिए आप सफलता डॉट कॉम पर चल रहे कई खास बैच और फ्री कोर्सेस की मदद ले सकते हैं। यहां पर लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कई फ्री क्लासेस भी चलाई जा रही हैं। आप इस Exam Preparation FREE Course- Subscribe Now लिंक पर क्लिक कर इन फ्री क्लासेस की मदद ले सकते हैं और सरकारी नौकरी का अपना सपना पूरा सकते हैं।
क्या है अग्निपथ स्कीम :
भारतीय सेना में जवानों की भर्ती के लिए लागू किये गए नए अग्निवीर स्कीम के जरिये 17.5 वर्ष से 21 वर्ष की आयु के वर्ग के युवाओं युवाओं को 4 साल की अवधि के लिए सशस्त्र सेनाओं में कमीशन पर भर्तीकिया जाएगा। दरअसल अग्निवीर स्कीम के नियमों के मुताबिक अब सेना में जितने जवानों की भर्ती होगी, उनमें से 75 प्रतिशत जवान चार साल की नौकरी के बाद रिटायर हो जाएंगे। वहीं 25 प्रतिशत जवानों कोआगे के लिए स्थायी कमीशन दिया जाएगा। हालांकि आर्मी ने सिर्फ़ वर्ष 2022 में भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा बढ़ाकर 23 वर्ष की है। अगले साल से अधिकतम उम्र सीमा को वापस 21 वर्ष कर दिया जाएगा।