गुरुग्राम में बढ़ते कोरोना के मामलों के लिए डिप्टी कमिश्नर ने की बैठक

in #gurugram2 years ago

गुरुग्राम जिला में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार को रोकने व 5 से 12 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण अभियान के लिए किए जाने वाले प्रबंधों को लेकर आज उपायुक्त निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग की जिला टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन किया गया।

IMG-20220427-WA0042.jpg

बैठक में जिला में बूस्टर डोज़ व कोविड टैस्टिंग की रफ्तार बढ़ाने को लेकर भी चर्चा हुई। लघु सचिवालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित इस बैठक में स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ जिला के निजी अस्पतालों व स्कूलों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।
बैठक में उपायुक्त ने जिला में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर किए जा रहे प्रबंधों की समीक्षा करने उपरान्त उपस्थित सभी निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों को निर्देश देते हुए कहा कि पिछले कुछ दिनों से जिला में कोविड पॉजिटिव केसों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है, ऐसे में सभी अस्पताल अपने यहां कोविड वार्ड स्थापित कर, उसमें कोरोना उपचार से जुड़े सभी पुख्ता इंतजाम करें। उन्होंने कहा कि मरीजों को कोविड टैस्टिंग के लिए कोई परेशानी ना हो। उन्होंने सभी निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों को अपने यहां इमरजेंसी वार्ड में आने वाले मरीजों का सैम्पल लेकर तुरंत उनका उपचार शुरू करने के निर्देश दिए।
’-मास्क ना पहनने वालों पर सख्ती बरते पुलिस विभाग’
डीसी श्री यादव ने बताया कि जिला में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते प्रदेश सरकार द्वारा जिला गुरुग्राम में मास्क लगाने के नियम को पुनः लागू किया गया है। ऐसे में पुलिस विभाग सार्वजनिक स्थलों पर नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों के प्रति सख्ती बरतते हुए चालान की प्रक्रिया में तेजी लाएं। बैठक में स्कूलों के प्रतिनिधियों द्वारा कार में मास्क के नियम पर उपायुक्त ने कहा कि नई गाइडलाइन्स के तहत कार को पर्सनल स्पेस में काउंट किया गया है, ऐसे में मास्क लगाने का नियम कार में अकेले व्यक्ति पर प्रभावी नही है, लेकिन आप अपनी सुरक्षा के लिहाज से इसको फॉलो करें तो बेहतर होगा।

IMG-20220427-WA0042.jpg

’-कोविड टीकाकरण ना करने वाले अस्पतालों को वैक्सीनेशन सूची से किया जाएगा बाहर’
उपायुक्त ने कहा कि कोरोना काल में जिला के विभिन्न निजी अस्पतालों ने टीकाकरण अभियान में बेहतर कार्य किया है। अब फिर टीकाकरण अभियान को गति देने का समय कहा गया है। जिन निजी अस्पतालों में इस वर्ष एक जनवरी के बाद टीकाकरण नहीं किया है उन्हें जिला प्रशासन ने अधिकृत अस्पतालों की सूची से अस्थायी रूप से बाहर करने का निर्णय लिया है।
’-5 से 12 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण के लिए पूरी तैयारी रखे शिक्षण संस्थान’
उपायुक्त ने कहा कि केंद्र सरकार ने 5 वर्ष से 12 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण के लिए मंजूरी प्रदान की है। प्रदेश सरकार से निर्देश मिलने उपरान्त गुरुग्राम जिला में इस अभियान का जल्द शुभारंभ किया जाएगा। उन्होंने बैठक में उपस्थित शिक्षा विभाग व स्कूलों के प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि वे इस आयुवर्ग के बच्चों के टीकाकरण के लिए तैयारी रखें। प्रयास रहेगा कि ग्रीष्म काल अवकाश से पहले उन बच्चों का टीकाकरण हो जाए। इस दौरान स्कूलों में 12 से 18 वर्ष तक के जो बच्चे रहे गए हैं उनका भी टीकाकरण जल्द करवाने के निर्देश दिए गए हैं।
’-टैस्टिंग अभियान को दी जाएगी रफ्तार’
उपायुक्त ने टैस्टिंग अभियान को रफ्तार देने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रतिदिन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में आने वाले मरीजों में से करीब 50 मरीजों के रैंडम रैपिड टेस्ट किए जाएं ताकि समय रहते संक्रमण से बचाव के लिए निर्णायक कदम उठाए जा सकें। साथ ही सभी निजी अस्पताल अपने संस्थान के नजदीक रिहायशी क्षेत्रों में कोविड टैस्टिंग व बूस्टर डोज़ लगाने के लिए विशेष कैम्प आयोजित करें। इसके साथ साथ अपने अस्पताल में आने वाले लोगों व कार्यरत स्टाफ की भी समय समय पर जांच करते रहे ताकि स्वास्थ्य विभाग को जिला में कोविड प्रभावित केसों की सही जानकारी मिल सके।

IMG-20220427-WA0043.jpg

यादव ने बैठक में उपस्थित सभी प्रतिनिधियों से उनके सुझाव आमंत्रित करते हुए कहा कि आप सभी ने कोरोना काल में इस महामारी को नियंत्रित करने में अपनी सार्थक भूमिका निभाई है, ऐसे में एक बार पुनः आप सभी से साकारात्मक सहयोग की अपेक्षा है। उन्होंने कहा कि चूंकि जिला में कोविड केसों का बढ़ना एक संवेदनशील विषय है इसलिए वे स्वयं भी प्रतिदिन स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध करवाए जा रहे आंकड़ो का आंकलन करेंगे।बैठक में सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने कहा कि जिला में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला में हर घर दस्तक अभियान को 19 अप्रैल से पुनः शुरू किया है। अभियान के तहत अभी तक सत्तर हजार घरों में करीब 12 हजार लोगों को कोविड वैक्सीन के पहली, दूसरी व बूस्टर डोज़ के टीके लगाए गए हैं।

IMG-20220427-WA0044.jpg

उपायुक्त ने जिलावासियों से भी अपील करते हुए कहा कि जिला में यदि किसी व्यक्ति की बूस्टर डोज़ ड्यू है वे उसे समय पर लगवाना सुनिश्चित करें ताकि अभी जिला में कोरोना की जो स्थिति नियंत्रण में है उसे बरकार रखा जा सके।