प्रॉपर्टी के लिए लोग क्या नहीं करते और यहां देखिए 37 साल की जयंती ने पापा की 7 हजार करोड़ की

in #ganpati2 years ago

अंबानी परिवार, अरबपति कारोबारी हिंदुजा ब्रदर्स के बीच संपत्ति को लेकर सालों तक चले विवाद आपको याद होंगे। कारोबारियों और उद्योगपतियों के परिवार में संपत्ति को लेकर विवाद नया नहीं है, लेकिन आज हम आपको ऐसी शख़्सियत से मिलवाने जा रहे हैं, जिन्होंने अपने पिता की 7000 करोड़ का संपत्ति को संभालने से इंकार कर दिया। बेटी ने पिता के कारोबार में रुचि नहीं दिखाई जिसके कारण 30 साल पुरानी कंपनी को बेचने का फैसला ले लिया गया। पैकेज्ड वॉटर कंपनी बिसलेरी ( Bisleri) के मालिक रमेश चौहान अपनी कंपनी को टाटा के हाथों बेचने जा रहे हैं। बिसलेरी बेचने के अपने फैसले से रमेश चौहान बेहद भावुक हैं। उन्होंने कहा कि उनके पास इस कंपनी को उस तरह से संभालने वाला कोई नहीं हैं, जिस तरह से उन्होंने अब तक संभाला है। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा कि उनकी बेटी जयंती चौहान ( Jayanti Chauhan) इस कारोबार में कुछ खास दिलचस्पी नहीं रखती हैं, जिसके कारण उन्हें अपना कारोबार बेचना पड़ रहा है। आइए हम आपको उनकी बेटी जयंती चौहान के बारे में बताते हैं.....

​कौन हैं जयंती चौहान?

undefined

बिसलेरी (Bisleri) के मालिक रमेश चौहान की इकलौती बेटी जयंती चौहान (Jayanti Chauhan) 37 साल की हैं। जयंती चौहान के लिंक्डइन प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक वो बिसलेरी इंटरनेशनल की वाइस चेयरपर्सन हैं। 24 साल की उम्र में ही उन्होंने पिता के इस कारोबार में अपनी जिम्मेदारियां संभाल ली थीं। उन्होंने बिसलेरी के दिल्ली ऑफिस और फिर बाद में साल 2011 में मुंबई ऑफिस की कमान संभाली। उनके नेतृत्व में ही कंपनी के दिल्ली ऑफिस की शुरुआत की गई। उन्होंने बिसलेरी को अंतरराष्ट्रीय ब्रांड बनाने में अहम भूमिका निभाई है। कंपनी के एड और मार्केटिंग की कमान जयंती संभालती हैं। कंपनी में ऑटोमेशन प्रोसेस की शुरुआत जयंती ने अपने नेतृत्व में करवाई है।

पढ़ें: अंबानी नहीं, टाटा को बेच रहे हैं Bisleri, भावुक हुए कंपनी मालिक ने कहा- इसे मरने नहीं देना चाहता

​ब्रांड को चमकाने में अहम रोल

undefined

जयंती बिसलेरी ब्रांड को चमकाने में अहम रोल निभा रही हैं। कंपनी के एड कैंपेन के अलावा प्रॉडक्ट डेवलपमेंट पर उनका फोकस रहता है। बिसलेरी के अलावा जयंती बिसलेरी मिनिरल वाटर, वेदिका नेचुरल मिनिरल वाटर, फिजी फ्रूट ड्रिंक और बिसलेरी हैंड प्यूरीफायर प्रोडक्ट्स के ऑपरेशन की जिम्मेदारी संभाल रही हैं। वो मार्केटिंग के अलावा ब्रांड मैनेजमेंट और डिजिटल मार्केटिंग में खासी रुचि रखती हैं। कंपनी के विज्ञापण और कम्यूनिकेशन में वो सक्रिय रूप से शामिल हैं।

​फैशन डिजाइनर हैं जयंती

undefined

37 साल की जयंती का बचपन दिल्ली और मुंबई के अलावा न्यूयॉर्क में बीता है। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई दिल्ली से की है, जिसके बाद वो फैशन डिजाइनिंग कोर्स के लिए लंदन चली गईं। उन्होंने लंदन कॉलेज ऑफ फैशन से फैशन डिजाइनिंग में ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है। इसके अलावा Istituto Marangoni Milano से फैशन स्टाइलिंग का कोर्स किया है। उन्होंने लंदन यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ ओरिएंटल एंड अफ्रीकन स्टडी से अरबी की डिग्री हासिल की है। जयंती अभी लंदन में रहती हैं। बिसलेरी की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, देशभर में कंपनी के 122 ऑपरेशनल प्लांट हैं जबकि 4,500 से अधिक डिस्ट्रीब्यूटर्स का नेटवर्क फैला है।

​क्यों नहीं लेना चाहतीं 7,000 करोड़ की कंपनी

-7000-

बिसलेरी कंपनी को बेचने की खबर आते ही यह मीडिया की सुर्खियां बन गई। लोग जयंती के बारे में सर्च करने लगे। उन्होंने क्यों कंपनी की जिम्मेदारी लेने से इनकार किया, इस बारे में स्पष्ट तौर पर तो कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन माना जा रहा है कि वो फैशन से जुड़े कारोबार पर फोकस करेंगी। वहीं अपने लिंक्डइन प्रोफाइल पर जयंती ने बस इतना लिखा है कि हर कहानी के दो पहलू होते हैं। उनके इस पोस्ट पर लोग रिएक्शन दे रहे हैं। लोग उनके कामों की तारीफ कर रहे हैं।

इन Hair Curler की मदद से अपने बालों को दें मनचाहा कर्ल, दिखेंगी सबसे डिफरेंट और फैशनेबल |
हिमालय की 18000 फीट ऊंचाई से आए कपिवा के 100% शुद्ध हिमालयन शिलाजीत के साथ स्टैमिना, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य सुधारें |
अगला लेख
क्रिएनोवेशन टेक्नोलॉजीज ने 20 लाख डॉलर जुटाए
क्रिएनोवेशन टेक्नोलॉजीज ने 20 लाख डॉलर जुटाए

Get business news in hindi, stock exchange, sensex news and all breaking news from share market in Hindi. Browse Navbharat Times to get latest news in hindi from Business.
Hindi NewsBusinessBusiness NewsBisleri-Tata Deal: Who Is Jayanti Chauhan Who Refused To Take Over Rs 7000 Crore Bisleri
bisleri-tata-deal-who-is-jayanti-chauhan-who-refused-to-take-over-rs-7000-crore-bisleri-95763640.jpg