इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले अनार का सेवन बारिश में करें जरूर

in #fruit2 years ago

मन की बात
देखभाल के उपाय
इंटीमेट हेल्‍थ
स्‍वस्‍थ खानपान
फिटनेस
ब्‍यूटी
हाउ टू
राशिफल
हेल्‍थ न्‍यूज

होम माँ के नुस्खे इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले अनार का सेवन बारिश में करें जरूर
इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले अनार का सेवन बारिश में करें जरूर
Published on: 12 July 2022, 20:29 pm IST
बारिश के मौसम में अनार न सिर्फ इम्यूनिटी बूस्ट करता है, बल्कि डायजेस्टिव सिस्टम को भी ठीक रखता है।
स्मिता सिंह
anar ke fayde
अनार न सिर्फ इम्यूनिटी बूस्ट करता है, बल्कि डायजेस्टिव सिस्टम को भी दुरुस्त करता है। चित्र:शटरस्टॉक
ऐप खोलें
एक अनार सौ बीमार वाली कहावत तो आपने जरूर सुनी होगी। मां कहती है कि अनार फलों का डॉक्टर कहलाता है। यह बारिश के मौसम में होने वाली कई स्वास्थ्य समस्याओं से शरीर का बचाव करने के अलावा, पीरियड स्टार्ट होने और मेनोपॉज के दौरान होने वाली खून की कमी को भी ठीक करता है।

क्यों खाने कहती है मां अनार
मां कहती है कि ग्रामीण इलाकों में ब्लड जैसे लाल दिखने वाले अनार को शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने वाला माना जाता है। इसलिए किसी भी प्रकार की सर्जरी के बाद हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने के लिए आज भी मरीज को फलों में सबसे अधिक अनार खिलाया जाता है, क्योंकि अनार में आयरन प्रचूर मात्रा में मौजूद होता है।

प्यूबर्टी गेन करने पर पीरियड स्टार्ट होने और मेनोपॉज फेज के दौरान ज्यादातर महिलाओं को रक्तस्राव अधिक होता है। इससे एनीमिया होने की भी संभावना होने लगती है। ऐसी स्थिति में ग्रामीण इलाकों में स्त्रियों को हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने वाले अनार के सेवन की सलाह दी जाती है।

पोषक तत्वों से भरपूर अनार
आयरन के अलावा, अनार में विटामिन ए, कैल्शियम, विटामिन डी, मैग्नीशियम और पोटैशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए नियमित तौर पर अनार का सेवन करने से संपूर्ण स्वास्थ्य लाभ मिलता है।IMG_20220718_210311.jpg