Instagram: जरा सी लापरवाही से महिला का बैंक अकाउंट हुआ खाली, ये गलतियां पड सकती हैं भारी, ऐसे रहें सावधान

in #fraud2 years ago

चेंबूर में रहने वाली 42 साल की सविता ने फोटो-वीडियो शेयरिंग एप इंस्टाग्राम पर Ignatius Enwenye नाम के एक व्यक्ति से दोस्ती की थी। जिसके बाद इस व्यक्ति ने सविता को गिफ्ट भेजने का लालच दिया था।

डिजिटल वर्ल्ड में सुविधाओं के साथ-साथ साइबर क्राइम और ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं। सोशल मीडिया पर भी अब धोखाधड़ी के मामले सामने आने लगे हैं। इंस्टाग्राम पर धोखाधड़ी का मामला सामने आया है, जिसमें स्कैम के चलते महिला ने लाखों रुपये गंवा दिए हैं। दरअसल, माहिला को उसके इंस्टाग्राम दोस्त ने कस्टम से एक गिफ्ट पास कराने के लिए कहा था, जिसके चक्कर ने महिला को 7.35 लाख रुपये की चपत लग गई है।

यह है पूरा मामला

रिपोर्ट के अनुसार चेंबूर में रहने वाली 42 साल की सविता ने फोटो-वीडियो शेयरिंग एप इंस्टाग्राम पर Ignatius Enwenye नाम के एक व्यक्ति से दोस्ती की थी। Ignatius ने सविता को बताया कि वह संयुक्त राज्य अमेरिका में एक बिजनेस चलाता है। सितंबर से ही दोनों के बीच बातचीत शुरू हुई थी। जिसके बाद इस व्यक्ति ने सविता को बोला कि वह उसके लिए एक गिफ्ट भेज रहा है। साथ ही सविता को इस गिफ्त की कीमत 30,000 अमेरिकी डॉलर (करीब 24.50 लाख रुपये) बताई गई थी।

27 सितंबर को सविता को एक महिला का फोन आता है और वो दिल्ली में कस्टम डिपार्टमेंट से कॉल करने का दावा करती है। महिला गिफ्ट क्लियर करवाने के लिए सविता को 25,000 रुपये का भुगतान करने को कहती है। सविता गूगलपे के जरिए पेमेंट कर देती हैं, लेकिन कॉलर फिर से टैक्स, क्लीयरेंस चार्ज और दूसरी चीजों के नाम पर पैसे की डिमांड करती है। इस तरह महिला बैंक अकाउंट को पूरी तरह से खाली कर देती है। जब महिला ने सविता का फोन उठाना बंद कर दिया तब जाकर सविता को ठगी का अहसास हुआ। जिसके बाद थाने में फ्रॉड का मामला दर्ज करवाया गया।

ऐसे रहें सावधान

ऑनलाइन इंटरनेट इस्तेमाल करते समय आपको ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। आपकी एक गलती आपका पूरा बैंक अकाउंट खाली कर सकती है। सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते समय किसी भी व्यक्ति के साथ अपनी बैंकिंग डिटेल्स, ओटीपी व एटीएम का पासवर्ड शेयर न करें। दोस्तों-रिश्तेदारों के साथ भी नेट बैंकिंग या अन्य बैंक संबंधी पासवर्ड शेयर न करें। किसी भी फ्री गिफ्ट के लालच में आकर पेमेंट ना करें।

फ्री गिफ्ट देने का वादा करने वाले कॉल से सतर्क रहें और उन्हें किसी भी प्रकार की जानकारी और ओटीपी न दें। ध्यान रखें कि कॉल पर गिफ्ट क्लियर करवाने या कस्टम के नाम पर पेमेंट करने के लिए नहीं कहा जाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप इस प्रकार से कॉल और मैसेज को इग्नोर करें। साथ ही सोशल मीडिया पर किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें और अनचाहे ई-मेल, एसएमएस या मैसेज में आए अटैचमेंट या लिंक को भी न खोलें।

instagram-scam_1669715700.jpeg