पर्यावरण को संतुलित रखने पौधारोपण जरूरी

in #environmentally2 years ago

002.jpg

  • पौधे हमें ना सिर्फ ऑक्सीजन देते, बल्कि फल, फूल और औषधियां भी
  • पेड़ पौधों से ही मिलता है शुद्ध वातावरण

मंडला। पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए साथिया और मास्टर ट्रेनर द्वारा गांव-गांव वृक्षारोपण किया जा रहा है। इस दौरान आमजन को शुद्ध वातावरण के लिए पौधारोपण करने की समझाईश दी जा रही है। जिससे पर्यावरण स्वच्छ रह सके।
मास्टर ट्रेनर इंद्रा उइके ने साथियां और ग्रामीणों से कहां कि मानव का यह नैतिक धर्म होना चाहिए कि पर्यावरण को संतुलित बनाने के लिए अधिक से अधिक पौधों का रोपण करें। पौधे हमें न सिर्फ आक्सीजन देते बल्कि फूल, फल, औषधि व इमारती लकडिय़ां भी देते हैं। पौधों को खुद रोपने के लिए तत्पर हों और आसपास के लोगों को भी इस नेक कार्य के लिए प्रेरित करें। पेड़, पौधे ही नहीं रहेगे तो शुद्ध हवा और वातावरण कैसे होगा।

003.jpg

इस पौधारोपण अभियान में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत साथिया एवं ब्रिगेड मेंबरों के द्वारा हर दिन 5 से 10 पौधों का रोपण किया जा रहा है। पौधारोपण के बाद इन पौधों के संरक्षण का भी संकल्प दिलाया जा रहा है। जन अभियान परिषद एवं ग्राम ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति के द्वारा हरियाली अमावस्या पर त्रिवेणी पौधे नीम, बरगद, पीपल लगाये गये एवं आम, कटहल, अमरूद के पेड़ रोपित किये गये।

पौधारोपण कार्यक्रम के दौरान ब्लॉक समन्वयक पुष्पा तेकाम, परामर्शदाता राकेश अग्रवाल, वीरेंद्र अग्रवाल, राजेश सोनी, चंद्रकला पटेल, सुंदर सोनी, एवं उपसपंच विवेक सोनी, जन अभियान परिषद छात्राएं इंद्रा उइके, रुचि बर्मन, सुमित हातले, अनुराग श्रीवास्तव, ईशाद मंसूरी, नीतू ठाकुर, रोहित ठाकुर सत्यम नामदेव, विनोद सारथी के सहयोग से नीम, आम, बरगद, तुलसी, पीपल आदि के पौधे लगाए गए।

Sort:  

https://wortheum.news/@sateesh1993
👆👆Like and comment follow my news👆👆

Good work 👍👍