विश्व दिव्यांगजन दिवस पर प्रतियोगिताओं के साथ लिया संकल्प

in #divyaang2 years ago

बीकानेर।विश्व दिव्याँग जन दिवस के अवसर पर शनिवार को दिव्यांग सेवा संस्थान द्वारा संचालित दिव्यांग शैक्षणिक विद्यालय में खेलकूद प्रतियोगिता आयोजित की गई।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सेवानिवृत्त S.I. राजस्थान पुलिस कृष्ण कुमार द्वारा बच्चों को सम्मानित किया।
संस्थान के अध्यक्ष अम्बाराम इणखिया ने दिव्यांगजनों से आह्वान किया कि केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का जागरूकता के साथ उनसे लाभान्वित होने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि दिव्याँग व्यक्ति भी अपने मनोबल से समाज के हर क्षेत्र में अपनी पहचान कायम कर सकता है।
अध्यक्ष ने कहा की सीमित संसाधन होते हुए भी जन सहयोग एवँ निरंतर मेहनत से दिव्यांग बच्चे भी शिक्षा के क्षेत्र में अपनी पहचान बना रहे हैं।
दिव्यांग सेवा संस्थान के सचिव जेठाराम ने बताया कि संस्थान में अध्ययनरत दिव्यांग बच्चों के लिए "भूमि एवं भवन" हेतु बीकानेर जिले के भामाशाहों से इस संस्थान को बड़ी आस एवं उम्मीद है।
संस्थान 6 साल से अधिक समय से किराए के भवन में संचालित हो रहा है। संस्थान के पास स्वयं जमीन व बिल्डिंग नही होने के कारण तथा विद्यार्थियों की संख्या में बढोतरी होने से वर्तमान समय मे जिस भवन में संस्थान संचालित हो रहा है वह छोटा पड़ रहा है इसलिए हमें इन बच्चों के अध्यापन में बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। अतः संस्थान द्वारा भामाशाहों,प्रबुद्धजनों से अपील की गई कि विश्व दिव्याँग जन दिवस के अवसर पर आपसी सहयोग प्रदान करते हुए धनराशि इकठ्ठा करने की शुरूआत करें, जिससे आने वाले कुछ महीनों में संस्थान का स्वयँ का भवन निर्माण किया जा सके ।
आमजन से भी इस अवसर पर श्रद्धानुसार दिव्यांग बच्चों के लिए कार्यरत संस्थान के भूमि भवन हेतु आर्थिक सहयोग की अपील की गई ।
कार्यक्रम में रिद्धिसार फाउंडेशन से प्रेम कुलरिया, शोभा सुथार, सोहेल भाटी, यूनस अली, भावना तंवर, नदीम,विशाल जैन, कुणाल, सौरफ अली आदि नें सहभागिता निभाई।
IMG-20221203-WA0061.jpg
विश्व दिव्याँग जन दिवस के उपलक्ष्य में , जिला प्रशासन एवँ सामाजिक न्याय एवँ अधिकारिता विभाग द्वारा,सेवा आश्रम बीकानेर में आयोजित समारोह में दिव्याँग सेवा संस्थान के अध्यक्ष अम्बाराम इणखिया को जिला स्तर पर विशेष योग्य जन के कल्याण के लिए उत्कृष्ट कार्य करने के लिए जिला कलक्टर द्वारा सम्मानित किया गया।

Sort:  

👍