नए भारत के भविष्य की नींव हैं विद्यार्थी: अर्जुन मुंडा

in #delhi2 years ago

IMG-20221118-WA0011.jpg

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि जिस उद्देश्य को लेकर हम नए सपनों के साथ नए भारत का संकल्प ले रहे हैं, उसके भविष्य की नींव विद्यार्थी हैं। मुंडा दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा शुक्रवार, 18 नवंबर को "रन फॉर डीयू" के तहत आयोजित एक शताब्दी दौड़ (सेंटेनरी रन) के उद्घाटन अवसर पर मुख्यातिथि के तौर पर संबोधित कर रहे थे। विश्वविद्यालय के 100 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में, दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा इस दौड़ का आयोजन गया था। इस अवसर पर जनजातीय मामलों के केंद्रीय कैबिनेट मंत्री अर्जुन मुंडा मुख्य अतिथि और शिक्षा पर संसदीय स्थायी समिति के अध्यक्ष विवेक ठाकुर विशिष्ट अतिथि के तौर पर मौजूद रहे। उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति, प्रो. योगेश सिंह ने की। इस दौरान यूथ आइकॉन, ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा के साथ मुख्यातिथि ने यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स ग्राउंड से सेंटेनरी रन को झंडी दिखाकर रवाना किया।
इस अवसर पर अपने संबोधन में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि मैं भारत के उस कोने की मिट्टी से आता हूँ, जहां से पैदा हुए महेंद्र सिंह धोनी देश की क्रिकेट का नेतृत्व करते हैं और दीपिका तीरंदाजी में दुनिया के फ़लक पर चमक रही है। उन्होने कहा कि ये सभी उपलब्धियां भारत की हैं। हमें इस सुगंध को दुनिया में फैलाना है और यही इस शताब्दी दौड़ का उद्देश्य है। उन्होने आह्वान किया कि आइये हम सब मिलकर ऐसे संकल्प के साथ आगे बढ़ें जिससे हम 2047 में देश को अपनी नई पीड़ी को सौंपने में गर्व महसूस करें।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति, प्रो. योगेश सिंह ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। उन्होने उपस्थिती को संबोधित करते हुए कहा कि 100 साल पहले जब ये विश्वविद्यालय बना तो किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि 100 वर्ष बाद आज के दिन यहां इतना बड़ा कार्यक्रम होगा जिसमें आप सबकी भागीदारी होगी। उन्होने कहा कि जब कुछ बड़ा काम करने वाले का नाम लिया जाता है तो सबको खुशी होती है। नीरज चोपड़ा उसी का उदाहरण हैं। उन्होने कहा कि नीरज चोपड़ा जैसा बनने के लिए फिट रहना जरूरी है। इसलिये भारत सरकार ने 2019 में फिट इंडिया मुंवमेंट की शुरुआत की थी। कुलपति ने विद्यार्थियों से कहा कि वे फिट रहे, खुश रहे, स्वस्थ रहें और मस्त रहें। अपना व अपने परिवार का नाम रोशन करें। उन्होने बताया कि विश्वविद्यालय अब फिट इंडिया प्रोग्राम के तहत वैल्यू एडड कोर्स भी शुरू कर रहा है। शिक्षा नीति 2020 के अनुसार वह कैरीकुलम का भाग भी होगा।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि विवेक ठाकुर ने कहा कि वर्तमान भी भारत का है और भविष्य भी भारत का है। यह परिवर्तन उन्हें डीयू के इस सुंदर स्टेडियम में आकार देखने को मिल रहा है। भारत ने अगली जी-20 बैठक की मेजबानी ली है, ये कोई साधारण बात नहीं है। उन्होने कहा कि कोई ऐसा क्षेत्र नहीं है जहां पर दिल्ली विश्वविद्यालय ने अतिउत्तम प्रदर्शन न किया हो। इस देश को दिशा देने वाले एक से एक लोग इस विश्वविद्यालय के उत्पाद रहे हैं। उन्होने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत के पुराने इतिहास को पुन: स्थापित करने में आप ही आगे के पथ प्रदर्शक हैं। आज की दौड़ में भाग लेने वाले युवाओं के हाथों में ही इसकी डोर है। उन्होने अपनी ओर से शुभकामनाएं देते हुए विद्यार्थियों से आह्वान किया कि आइये साथ मिलकर आगे बढ़ें और भारत को अपने पुराने वैभव और गौरव पर स्थापित करें।
यूथ आइकॉन ओलंपिक गोल्ड मैडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने उपस्थिती को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय से बहुत अच्छे-अच्छे खिलाड़ी और अन्य क्षेत्रों में भी बहुत अच्छे विद्यार्थी निकाले हैं। उन्होने विद्यार्थियों को रन फॉर डीयू के लिये बधाई देते हुए कहा कि इसे एक दिन के लिये ही न लें, बल्कि अपने जीवन में जोड़ लें। उन्होने पीछे दो साल की कोविड महामारी के दौरान की परिस्थितियों के संदर्भ में कहा कि उन दो सालों ने हमें बहुत कुछ सिखाया है। हमें पता चला है कि फिट रहना कितना जरूरी है। उन्होने आह्वान किया कि सभी लोग इसको नियमित रखें और अपनी ज़िंदगी के उद्देश्य प्राप्त करें।
कार्यक्रम के आरंभ में दिल्ली विश्वविद्यालय साउथ कैंपस के निदेशक प्रो. श्री प्रकाश सिंह ने शताब्दी दौड़ के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होने अपने संबोधन में कहा कि यह दौड़ कोई प्रतियोगता नहीं है, अपितु डीयू की 100 वर्षीय गौरवपूर्ण यात्रा का उत्सव है। उद्घाटन समारोह के अंत में डीन स्टूडेंट्स वेल्फेयर प्रो. पंकज अरोड़ा ने धन्यवाद प्रस्ताव ज्ञपित किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए राष्ट्रव्यापी आंदोलन फिट इंडिया मूवमेंट के तहत भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के सहयोग से आयोजित करीब 4.3 किलोमीटर की इस दौड़ में भारी संख्या में दिल्ली विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों, शोधार्थियों, शिक्षकों, गैर-शिक्षण कर्मचारियों और पूर्व छात्रों ने है। इस दौड़ में लगभग 50 विकलांग विद्यार्थी भी दौड़ में शामिल हुए।
कार्यक्रम में भाग लेने वाले पंजीकृत प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र व टी-शर्ट भी प्रदान किए गए। इस अवसर पर मुख्यातिथि केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, विशिष्ट अतिथि शिक्षा पर संसदीय स्थायी समिति के अध्यक्ष विवेक ठाकुर, डीयू कुलपति, प्रो. योगेश सिंह, ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा, भारतीय नेटबाल टीम की कैप्टन रही डीयू की पूर्व छात्रा प्राची तलहान, साउथ कैंपस के निदेशक प्रो. श्री प्रकाश सिंह, डीन ऑफ कॉलेजज प्रो. बलराम पाणी, डीयू रजिस्ट्रार डॉ. विकास गुप्ता, शताब्दी समारोह समिति की कनवीनर प्रो. नीरा अग्निमित्रा, डीन स्टूडेंट्स वेल्फेयर प्रो. पंकज अरोड़ा, पीआरओ अनूप लाठर व डॉ. अभिषेक टंडन सहित अनेकों शिक्षा, गैर-शिक्षण कर्मचारी और पूर्व छात्र एवं सैंकड़ों विद्यार्थी उपस्थित रहे।