मुख्यमंत्री के नाम जिला कलक्टर को सौंपा ज्ञापन।

नरेन्द्र सेठिया जिला चितौडगढ
19/9/2022
8094741511
फोटों

आम आदमी पार्टी ने सकल समाज के किसानों के साथ मिलकर लम्पी से पीड़ित गायों का उपचार कराने और किसानों को मुआवजा दिलाने के लिए मुख्यमंत्री के नाम जिला कलक्टर को सौंपा ज्ञापन। IMG-20220919-WA0218.jpg

लम्पी ग्रसीत गायों के दुध का मांगा मुआवजा।

लम्पी बीमारी से मरी गायों का मुआवजा किसानों को दिलाने की है प्रमुख मांग।

आम आदमी पार्टी के जिला कोर्डिनेटर अभियंता अनिल सुखवाल ने कहा कि जिन किसानों के आय का साधन मात्र पशुधन है उन्हें प्राथमिकता पर मुआवजा दिया जाए।

चित्तौड़गढ़,
आम आदमी पार्टी चित्तौड़गढ़ की जिला इकाई ने जिला कोर्डिनेटर अभियंता अनिल सुखवाल के साथ सकल समाज के किसानों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपकर मुख्यमंत्री को अवगत कराया है कि हमें राजस्थान सरकार को बताते हुए अत्यंत खेद हो रहा है कि राजस्थान में लम्पी बीमारी के कारण हजारों की संख्या में गायों की मृत्यु हो रही है जिस कारण पूरे प्रदेश में दिल दहलाने वाला माहौल बना हुआ है और लोग गायों का दुध तक पीने से ड़र रहे हैं। लम्पी का असर न केवल पशुओं में है बल्कि इससे राजस्थान के समस्त प्रदेशवासी भी प्रभावित और भयभीत हो रहे है।

राज्य में करोड़ों लागत वाले किसानों और पशु पालकों के पालतू पशुओं की लम्पी बीमारी के कारण मृत्यु हो चुकी है। जिसमें कई गरीब किसानों के भी पालतू पशु शामिल हैं जिनकी आजीविका का साधन मात्र वे पशुधन ही थे उन्हें प्राथमिकता पर सहायता राशि पहुंचाई जाएं।

इस बीमारी के कारण दूध की आपूर्ति कम भी कम पड़ रही है और जो लम्पी ग्रसित पशु है उनका दुध किसानों का ग्राहक नहीं होने के कारण गिराना पड़ रहा है ऐसे पशुओं का सर्वे करवाकर प्रभावित किसानों को दुध का मुहावजा दिलाया जाए। प्रदेश में किसानों के पालतू मवेशियों की मृत्यु के कारण किसानों में भी दुःख और चिंता बनी हुई है।

ज्ञापन में मुख्यमंत्री का इस ओर ध्यान आकर्षित किया गया और प्राथमिकता पर लम्पी बीमारी को राष्ट्रीय महामारी घोषित करने का आग्रह किया गया।
मुख्यमंत्री से राजकीय कोष से बीमारी से निपटने हेतु सहयोग राशी की घोषणा की करने की मांग भी की गई साथ ही जिन गरीब किसानों के मवेशियों की लम्पी बीमारी से मृत्यु हुई है, उन किसानों को सर्वे करवाकर उचित मुआवजा दिया जाने का प्रावधान बनाए जाने की मांग की गई है। जल्द से जल्द गौ माता की रक्षा एवम् इलाज हेतु कठोर कानूनी प्रावधान बनाकर लागू करने की मांग के अलावा लम्पी वायरस को लेकर राज्य स्तर पर इंक्वायरी कमीशन का गठन करवाने की मांग आम आदमी पार्टी ने की है और कहा है कि जो जांच दल इस बात की जांच करे कि ये बीमारी प्राकृतिक रूप से आई है या फिर किसी के द्वारा जानबूझकर लम्पी फैलाने का अपराध एवं षड्यंत्र किया है।

आम आदमी पार्टी ने ज्ञापन के मार्फत चित्तौड़गढ़ के सकल समाज के लोगों के साथ मिलकर निवेदन किया है कि इस ओर प्राथमिकता से ध्यान दिया जाए, क्योंकि भारतवर्ष में गौ को माता के समान माना जाता है और माता पर इस तरह का प्रहार मानवता पर दाग है।

ज्ञापन देते समय आम आदमी पार्टी के जिला कोर्डिनेटर अभियंता अनिल सुखवाल, सोनू वैष्णव, एडवोकेट अजय मोड़, गोवर्धन जाट पिपली, प्रकाश पुरी गोस्वामी केसर खेड़ी, सुनील दाधिच, मुख्तार अहमद, भारत तिवारी आदि कई किसान मौजूद थे।