पूर्वी लद्दाख में चीन की नापाक हरकत, सीमा के पास पहुँचे लड़ाकू विमान

in #china2 years ago

दिल्ली।
चीनी वायु सेना ने एक बार फिर पूर्वी लद्दाख में तनाव को बढ़ाने वाली हरकत की। चीनी लड़ाकू विमान ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर पूर्वी लद्दाख में विवाद वाले क्षेत्र के बहुत करीब से उड़ान भरी। बताया जा रहा है कि चीन का फाइटर जेट भारतीय फौज के पोजिशन्स के करीब आ गया था। चीन की इस हरकत से सीमा पर एक बार फिर से माहौल तनावपूर्ण हो गया है. भारतीय वायु सेना ने इसे लेकर विरोध दर्ज कराया.

बता दे कि लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर ये घटना पिछले महीने यानी जून में हुई थी बताया जा रहा है कि जून के आखिरी हफ्ते में एक दिन सुबह करीब 4 बजे चीनी लड़ाकू विमानों ने भारतीय फौज के करीब उड़ान भरी।

पूर्वी लद्दाख में ड्रैगन की हरकत

पूर्वी लद्दाख में चीनी लड़ाकू विमान के उड़ान भरने की हरकत को यहां तैनात सैनिकों ने देखा और सीमा क्षेत्र में तैनात स्वदेशी राडार ने भी इसे कैच किया था. सूत्रों ने कहा कि संभावित हवाई क्षेत्र के उल्लंघन का पता चलने के तुरंत बाद भारतीय वायु सेना एक्टिव हो गई थी. ये घटना ऐसे वक्त में हुई जब चीनी पक्ष पूर्वी लद्दाख सेक्टर की सीमा से लगे इलाकों में एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम समेत अपने फाइटर जेट और वायु रक्षा हथियारों से जुड़े एक्सरसाइज कर रहा है.

ये हैं भारत की आपत्ति

जानकारी के मुताबिक चीनी फोर्स के पास बड़ी संख्या में फाइटर जेट और मानव रहित विमान हैं, जिन्हें भारतीय क्षेत्र के पास स्थित पोस्ट पर तैनात किया गया है. इसमें होतान और गार गुंसा में प्रमुख हवाई क्षेत्र शामिल हैं, जिन्हें पिछले दो सालों के दौरान काफी एडवांस किया गया है. साल 2020 में ड्रैगन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने अपने सैनिकों को भारी संख्या में पूर्वी लद्दाख में भारतीय चौकियों की तरफ मोड़ दिया था, जिसके कारण क्षेत्र में आमने-सामने का टकराव और कई संघर्ष हुए थे चीन अक्सर इस तरह की हरकतें करता रहा है, लेकिन भारतीय जवान हमेशा चौकस हैं।