दहशत के साए में पढ़ने को मजबूर मासूम,Officers के कानों पर नहीं रेंगी जू?हाईटेंशन लाइन दे रही मौत की दावत

in #aligarh2 years ago

20220721_100043.jpgअलीगढ़ में स्कूली बच्चों की मौत का खौफनाक मंजर,मासूमों की जान की दुश्मन बनी बिजली की हाईटेंशन लाइन

उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ के तहसील खैर क्षेत्र के अलीगढ़ पलवल हाईवे स्थित गोमत गांव के बने वर्षो पुराने प्राथमिक विद्यालय की कुछ खौफनाक तस्वीरें हम आपको रु-बे-रु कराने जा रहे हैं। इन खौफनाक तस्वीरों से रूबरू होने के बाद आप भी इस प्राथमिक विद्यालय में अपने बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए भेजने से पहले एक बार नहीं बल्कि सौ बार सोचने को मजबूर होंगे? जहां गांव के अंदर प्राथमिक विद्यालय बना हुआ है और उसके ऊपर जिला प्रशासन व विद्युत विभाग की लापरवाही के चलते स्कूल परिसर सहित प्रांगण के ऊपर से 1100 हाईटेंशन लाइन के जर्जर तार स्कूल की छत से होकर गुजर रहे हैं। बरसात के मौसम में स्कूल की छत के ऊपर से गुजर रही हाईटेंशन लाइन के तार स्कूल के आस-पास खड़े हरे पेड़ों से छूने के चलते स्कूल की दीवारें और लोहे के जंगले सहित दरवाजों में कई बार करंट भी आ चुका है। ग्रामीण और प्रधानाध्यापक का कहना है कि बिजली की हाईटेंशन लाइन से स्कूल में कई बार आए करंट से स्कूल में पढ़ने वाले मासूम बच्चे बड़ी घटना से बचते हुए अपनी मौत का शिकार होने से बचे हैं। बिजली की हाईटेंशन लाइन से कई बार आए करंट से स्कूल में पढ़ने वाले मासूम एक बार नहीं बल्कि कई बार अपनी मौत का नजारा खुद अपनी आंखों से देख चुके हैं। जिसके चलते स्कूल में पढ़ने वाले मासूम बच्चों के अंदर दहशत फैली हुई है और आज भी मासूम बच्चे दहशत के साए में स्कूल में पढ़ने को मजबूर हैं।
20220721_095737.jpg
ऐसे में स्कूल के प्रधानाध्यापक रामबाबू का आरोप है कि उनके द्वारा स्कूल की बिल्डिंग में 11000 की हाईटेंशन लाइन के चलते कई बार आ चुके करंट की शिकायत तहसील खैर एसडीएम अलीगढ़ जिला प्रशासन समेत विद्युत विभाग के उच्च अधिकारियों से की जा चुकी हैं। लेकिन उनके द्वारा बिजली के तारों को हटवाने के लिए कई बार लिखित में की गई शिकायत के बावजूद भी अलीगढ़ के जिला प्रशासन समेत विद्युत विभाग के अधिकारियों के कानों पर जूं तक नहीं रेंगी हैं। अलीगढ़ जिले के अधिकारियों की घोर लापरवाही और अनदेखी के चलते अगर स्कूल के ऊपर गुजर रही 11000 की हाईटेंशन लाइन के चलते मासूम बच्चों के साथ स्कूल में कोई घटना घटित होती है। तो इसका जिम्मेदार विभाग समेत अलीगढ़ का जिला प्रशासन सहित विद्युत विभाग के अधिकारी होंगे।
20220721_095905.jpg
प्रधानाधपक का कहना है कि जिले के उच्च अधिकारी एक बार नहीं कई बार उनके प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण करने के लिए भी पहुंचे। स्कूल में निरीक्षण करने के लिए पहुंचे जिले के प्रशासनिक अधिकारियों को भी स्कूल के ऊपर से गुजर रही 11000 हाईटेंशन लाइन से स्कूल की बिल्डिंग में आए करंट के बारे में भी अवगत कराया गया। लेकिन प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण करने पहुंचे अधिकारियों के द्वारा भी अवगत कराने के बाद समस्या का कोई समाधान नहीं किया गया।
IMG-20220721-WA0004.jpg
जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ के तहसील खैर क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय गोमत में तैनात प्रधानाध्यापक रामबाबू सिंह का कहना है कि उनके विद्यालय में करीब 244 बच्चे शिक्षा ग्रहण करते हैं।जबकि प्राथमिक विद्यालय के परिसर और प्रांगण के ऊपर से विद्युत विभाग की लापरवाही के चलते 11000 हाईटेंशन लाइन का तार प्राथमिक विद्यालय के ऊपर से गुजर रहा है। प्रधानाधपक का आरोप है कि प्राथमिक विद्यालय के ऊपर गुजर रही 11000 की हाईटेंशन लाइन के चलते बरसात के मौसम में स्कूल में लगे लोहे के जंगले सहित स्कूल की बिल्डिंग में कई बार करंट आ चुका है हाईटेंशन लाइन के वजह से प्राथमिक विद्यालय में कई बार करंट आने के चलते बड़ा हादसा होने से टला है। जबकि स्कूल के प्रधानाध्यापक के द्वारा स्कूल में बिजली की लाइन की वजह से आने वाले करंट की शिकायत शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों को विद्युत विभाग के अधिकारियों समेत तहसील खैर के एसडीएम से भी लिखित में कई बार की जा चुकी हैं। शिकायतों की प्रतिलिपि भी प्रधानाध्यापक के पास मौजूद है। ऐसे में प्रधानाध्यापक का मानना है कि बरसात के चलते स्कूल के ऊपर से गुजर रही हाईटेंशन लाइन के करंट के चलते कभी भी स्कूल में पढ़ने के लिए आने वाले मासूम बच्चों के साथ कोई बड़ा हादसा कभी भी घट सकता है। ऐसे में प्रधानाध्यापक का कहना है कि अगर स्कूली बच्चों के साथ बिजली के करंट से कोई हादसा होता है तो उसका जिम्मेदार बिजली विभाग के अधिकारी सहित विभाग होगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उनके द्वारा उच्च अधिकारियों से की गई शिकायतों पर जल संज्ञान लेते हुए स्कूल के ऊपर से गुजर रहे 11000 की हाईटेंशन लाइन का निस्तारण किया जाए।IMG-20220721-WA0012.jpg