जिम्मेदारों की लापरवाही से अमृत सरोवर का निर्माण अभी आधा-अधूरा

in #ajamgarh2 years ago

azamgarh_1638430483.jpeg
आजमगढ़। शासन द्वारा जल संरक्षण व प्राकृतिक छटा निखारने के उद्देश्य से ग्राम पंचायतों में ‘अमृत सरोवर योजना’ बनाई है। इसके तहत जनपद में तालाबों व पोखरों की खोदाई कर उसे अमृत सरोवर के रूप में विकसित किया जा रहा है। ग्राम पंचायतों में बनाए जा रहे अमृत सरोवर के निर्माण की गति काफी धीमी है। कहीं मिट्टी पटाई तो कहीं सीढ़ियों का निर्माण चल रहा है। इतना ही नहीं जो अन्य व्यवस्थाएं होनी थी वह अभी भी नहीं हो सकी हैं। खोदाई के काम में तेजी नहीं आ रही है। अधिकारियों की मॉनीटरगिं में शिथिलता तो कभी बारिश इसमें बाधा बन रही है। यही वजह है कि अभी तक सरोवर के लिए तालाबों को चिह्नित करने का काम ही पूरा नहीं हो सका है। कई स्थानों पर कार्य शुरू होने के बावजूद अभी तक 15-20 प्रतिशत ही कार्य हो सका है। ऐसा तब है जब शासन की मंशा थी कि 15 अगस्त तक 150 अमृत सरोवरों का कार्य पूरा कराकर वहां झंडारोहण किया जाए। जिला प्रशासन की ओर से कुल 203 तालाबों को अमृत सरोवर के रूप में विकसित करने का कार्य चल रहा है
सीढ़ियों का निर्माण नहीं हो सका पूरा
पवई। विकास खंड पवई के ग्राम पंचायत छज्जोपट्टी में अमृत सरोवर का निर्माण किया जा रहा है। जिम्मेदारों की लापरवाही के कारण इस सरोवर में अभी तक चारों तरफ से सीढ़ियों का निर्माण नहीं हो सका है। बैठने के लिए सीट की कोई व्यवस्था नहीं है। इंटरलॉकिंग का कार्य भी अधूरा पड़ा है। प्रधान सुभाष चंद्र का कहना है कि जो भी बजट मिला था, अमृत सरोवर में लगाया गया है। बजट की कमी के कारण अगले सत्र में बजट मिलने पर अमृत सरोवर का विकास किया जाएगा।
अभी इंटरलॉकिंग का चल रहा कार्य
बूढ़नपुर। विकास खंड कोयलसा के ग्राम पंचायत ककरही में अमृत सरोवर का निर्माण चल रहा है। यहां पर पोखरी की साफ-सफाई और खुदाई कर दी गई है लेकिन बाकी के कार्य अधूरे पड़े हैं। अभी तक यहां इंटरलॉकिंग का कार्य पूरा नहीं हो सका है। अभी बहुत से कार्य आधे अधूरे पड़े हैं।
बजट के अभाव में नहीं बना सका अमृत सरोवर
अतरौलिया। विकासखंड अतरौलिया के गोविंदपुर, मकरहां, बढ़या, मुंडेरा, तेजापुर समेत अन्य ग्रामसभाओं में अभी तक अमृत सरोवर का निर्माण अधूरा पड़ा है। कहीं सीढ़ी बनी है तो कहीं मिट्टी पटाई कर छोड़ दिया गया है। कहीं अभी तक मात्र साफ-सफाई तो कहीं पर कच्ची फ्लैग होस्टिंग एवं साइन बोर्ड लगे हुए हैं। इस संबंध में एपीओ राजकुमार ने बताया कि बरसात होने से पोखरा में पानी भर गया है। जिससे कार्य को होने में कठिनाई हो रही है। मजदूरी खाते में भेज दी गई है लेकिन रुपये न होने के कारण कार्य बंद है। बजट के अभाव में अमृत सरोवर का निर्माण अधूरा पड़ा है। बजट आने पर कार्य शुरू हो जाएगा।
लापरवाही के कारण निर्माण अधूरा
अहरौला। विकास खंड अहरौला के हमीदपुर ग्राम सभा में अमृत सरोवर का निर्माण चल रहा है। यहां पर भी निर्माण आधा-अधूरा है। यहां सामुदायिक शौचालय, लाइट, पानी की व्यवस्था समेत अन्य व्यवस्थाएं होनी चाहिए लेकिन वह नहीं है। इस मामले में प्रभारी डीसी मनरेगा मिथिलेश तिवारी ने कहा कि अमृत सरोवर के निर्माण में तेजी लाने के लिए निर्देश दिए गए हैं। जल्द ही अमृत सरोवर का निर्माण पूरा करा लिया जाएगा।

Sort:  

Please like my post follow me

हमने आपकी आईडी खोल कर सभी खबरें लाइक कर दी आप भी हमारी आईडी खोल कर खबरों को लाइक कर दीजिए जी