यज्ञों में बड़ी संख्या में महिलाओं ने भाग लिया

in #yagna3 days ago

पीलीभीत 16 सितम्बर:(डेस्क)पीलीभीत। रविवार को आर्यसमाज भवन में देव यज्ञ और मोहल्ला शास्त्रीनगर स्थित शक्तिपीठ में गायत्री यज्ञ का आयोजन किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में महिलाओं ने भाग लिया।

WhatsApp Image 2024-09-16 at 17.52.23_ccd76d4c.jpg

देव यज्ञ का आयोजन

आर्यसमाज भवन में आयोजित देव यज्ञ में उपस्थित श्रद्धालुओं ने आहुतियां डालीं और इस अवसर पर वेदों का स्वाध्याय किया गया। कार्यक्रम का समापन जयघोष और शांतिपाठ के साथ हुआ। इस मौके पर आर्यसमाज के प्रमुख सदस्य जैसे प्रधान मोहन स्वरूप, मंत्री राकेश कुमार, उपप्रधान बाबूराम मौर्य, पूर्व प्रधान डॉ. सत्येंद्र कुमार, रामभरोसे, ओमप्रकाश गंगवार, भूपराम वेदार्थी, राजेंद्र प्रसाद मिश्र, डॉ. राजेश शर्मा और डॉ. देवेंद्र कुमार आदि उपस्थित रहे।

गायत्री यज्ञ का आयोजन

वहीं, शक्तिपीठ में परिव्राजक राजेंद्र कुमार ने गायत्री यज्ञ कराया। इस कार्यक्रम का समापन प्रसाद वितरण के साथ हुआ। गायत्री परिवार के ब्लॉक प्रभारी प्रताप सिंह तोमर, देवकी नंदन गंगवार, जगदीश सिंह यादव, प्यारेलाल, चेतराम, मिहीलाल, अनोखेलाल, वीरेंद्र गुप्ता, रविंद्र कुमार, मीरा देवी, पुष्पा देवी, सरला देवी, हेमा देवी और गंगा देवी समेत 50 से अधिक श्रद्धालुओं ने इस यज्ञ में भाग लिया। गायत्री परिवार के तहसील प्रभारी सत्यपाल यादव ने आगंतुकों का आभार व्यक्त किया।

महिलाओं की भागीदारी

दोनों यज्ञों में महिलाओं की भागीदारी विशेष रूप से उल्लेखनीय रही। यह दर्शाता है कि धार्मिक आयोजनों में महिलाओं की सक्रियता बढ़ रही है और वे अपनी आस्था को प्रकट करने के लिए ऐसे आयोजनों में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही हैं।