सीएचसी में एक्स-रे मशीन 18 दिनों से बंद, मरीजों को प्राइवेट पैथोलॉजी जाने को मजबूर

in #xray8 days ago

अयोध्या 11 सितंबर: (डेस्क)अयोध्या के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोहावल की पैथालॉजी में लगी नई एक्सरे मशीन करीब 18 दिनों से बंद है, जिसमें ताला लटक रहा है। प्रभारी ने चोरी की तहरीर थाने में दी है और पुलिस जांच में जुटी हुई है। इस बीच, अस्पताल आने वाले मरीजों को मजबूरन निजी पैथोलॉजी में जांच करानी पड़ रही है।

IMG_20240812_155938_086.jpg

पृष्ठभूमि
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोहावल में पिछले साल नवंबर में एक नई एक्सरे मशीन लगाई गई थी। इस मशीन से मरीजों को बिना किसी शुल्क के एक्सरे की सुविधा मिल रही थी। लेकिन करीब 18 दिन पहले अचानक यह मशीन बंद हो गई और इसमें ताला लटका दिया गया।

प्रभारी डॉक्टर ने इस घटना की जानकारी देते हुए बताया कि मशीन में ताला लगा होने से मरीजों को काफी परेशानी हो रही है। उन्होंने चोरी की तहरीर थाने में दी है और पुलिस जांच में जुटी हुई है।

निजी पैथोलॉजी में जांच करानी पड़ रही
अस्पताल आने वाले मरीजों को अब मजबूरन निजी पैथोलॉजी में जांच करानी पड़ रही है। निजी पैथोलॉजी में एक्सरे की लागत 300 से 500 रुपये तक हो सकती है।

एक मरीज ने बताया कि वह अस्पताल आया था लेकिन एक्सरे मशीन बंद होने से उसे निजी पैथोलॉजी में जांच करानी पड़ी। उसे 400 रुपये देने पड़े।

सरकारी अस्पतालों में मुफ्त जांच की सुविधा
सरकारी अस्पतालों में मरीजों को कई जांचों की सुविधा मुफ्त में मिलती है। भर्ती होने वाले मरीजों का इलाज भी मुफ्त है। जरूरत पड़ने पर मरीजों को प्लेटलेट्स भी मुफ्त चढ़ाई जातीं हैं।

वहीं, निजी पैथोलॉजी और निजी अस्पतालों में जांच की दरें तय कर दी गई हैं। यदि मरीज को किसी जांच की जरूरत है और वह सरकारी अस्पताल में उपलब्ध नहीं है, तो उसे निजी लैब में जांच करवाने की अनुमति दी जाती है और सरकार उसका खर्च वहन करती है।

अन्य अस्पतालों में भी मशीनें खराब
सरकारी अस्पतालों में कई जगह मशीनें खराब होने की समस्या है। पिछले साल अगस्त में प्रयागराज के बेली अस्पताल में ईको जांच मशीन 7 महीने तक खराब रही। इस दौरान मरीजों को निजी पैथोलॉजी में जांच करानी पड़ी, जहां शुल्क 1200 से 1500 रुपये तक था।

मोबाइल पर मिलेगी जांच रिपोर्ट
कानपुर में अब मरीजों को उनके मोबाइल पर जांच रिपोर्ट मिलेगी। इसके लिए मरीजों को अस्पताल के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। प्राइवेट पैथोलॉजी की तर्ज पर अब जिला अस्पताल की पैथोलॉजी से भी मरीज को फोन पर रिपोर्ट मिल सकेगी।

निष्कर्ष
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोहावल में एक्सरे मशीन खराब होने से मरीजों को काफी परेशानी हो रही है। उन्हें मजबूरन निजी पैथोलॉजी में जांच करानी पड़ रही है, जिसमें शुल्क भी अधिक है। सरकार को इस मामले पर तुरंत ध्यान देना चाहिए और मरीजों को मुफ्त जांच की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कदम उठाने चाहिए।