राष्ट्रीय बाल आयोग रामसर में शुक्रवार को लगाएगा शिविर

in #worthuemlast year

नीति आयोग की आशान्वित ब्लॉक योजना

बाडमेर, 22 अगस्त

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग नई दिल्ली द्वारा शुक्रवार, 25 अगस्त को नीति आयोग भारत सरकार द्वारा घोषित आशान्वित ब्लॉक रामसर में शिविर का आयोजन किया जाएगा।
जिला कलेक्टर अरूण कुमार पुराहित ने बताया कि 25 अगस्त को रामसर पंचायत समिति परिसर में इस शिविर का आयोजन किया जाएगा।
जिला कलेक्टर पुरोहित शिविर में व्यवस्थाओं को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होने अधिकारियो को शिविर के दौरान कानून व्यवस्था को बनाये रखने, शिविर में प्राप्त शिकायतो के निवारण हेतु उपस्थित रहने, पोक्सो प्रकरणों की सूची एवं वर्तमान स्थिति की जानकारी नोडल अधिकारी को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होने सभी विकास अधिकारियों एवं नोडल अधिकारियों को ग्राम पंचायतवार बैठक आयोजित कर शिविर की तैयारियों को लेकर निर्देशित किया।
शिविर के दौरान विशेष किशोर पुलिस इकाई, किशोर न्याय बोर्ड एवं बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष एवं सदस्यों को शिविर में प्राप्त शिकायतो के निवारण हेतु उपस्थित रहने एवं शिविर के व्यापक प्रचार प्रसार के निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को अपने कार्यालय में नोटिस चस्पा करने के साथ बच्चों से संबंधित विभिन्न योजनाओं की सुचनाओं के साथ उपस्थित रहने के निर्देश दिए। उन्होने रामसर उपखण्ड अधिकारी को शिविर की समस्त तैयारियों की मॉनिटरिंग करने, प्रचार प्रसार करने, शिविर स्थल पर निर्बाध विद्युत आपुर्ति एवं पेयजल व्यवस्था करने के साथ शिकायतो के निवारण हेतु उपस्थित रहने के निर्देश दिए। उन्होने शिविरि स्थल पर सभी आवश्यक व्यवस्थाए सुनिश्चित करने के निर्दश दिए। उन्होने सरकारी विद्यालयों के साथ-साथ निजी छात्रावासों और बच्चों के लिये कोचिंग संस्थानों में शिविर की बैठक का प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। शिविर के दौरान दिव्यांगता प्रमाण-पत्र वितरण के लिये मेडिकल बोर्ड का गठन कर शिविर में उपस्थित रहने हेतु पाबंद करना एवं शिविर स्थल पर प्रमाण-पत्रों का वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होने आंगनवाडी कार्यकर्ताओं से दिव्यांग बच्चों की मैपिंग करने, मैपिंग किये गये बच्चों को ई मित्र के माध्यम से आवेदन करवाने एवं शिविर स्थल पर लाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।