आज भी 11 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

in #worthuemlast year

राजस्थान मानसून अपडेट:जोधपुर, अजमेर समेत कई शहरों में 3 इंच तक बरसात; आज भी 11 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

राजस्थान में एक्टिव हुए नए वेदर सिस्टम के कारण जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, भरतपुर और अजमेर संभाग के कई जिलों में बारिश हुई। इन जिलों में 1 से लेकर 3 इंच तक पानी बरसा। इससे खरीफ की फसलों को खासा फायदा हुआ है। इधर, मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश के 11 जिलों में तेज बारिश का भी अलर्ट जारी किया है।

अगस्त में अब तक कम बारिश के चलते हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर, जोधपुर के कुछ इलाकों में बारिश नहीं होने से फसलें सूखकर खराब होने लगी थीं। कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक ये बारिश खरीफ की फसलों के लिए नया जीवनदान लेकर आई है।

पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट देखें तो अजमेर के अरांई में सबसे ज्यादा 71MM बरसात हुई। इसके अलावा भरतपुर के सीकरी, बारां के शाहबाद, चित्तौड़गढ़ के कपासन, जयपुर के संभार, जोधपुर के शेरगढ़, उदयपुर के कानोड और टोंक शहर में एक से लेकर 2 इंच या उससे ज्यादा पानी बरसा। प्रतापगढ़, राजसमंद, डूंगरपुर, चूरू, बीकानेर, भीलवाड़ा, पाली, बांसवाड़ा, हनुमानगढ़, डूंगरपुर समेत अन्य कई जिलों में भी बीती रात बारिश देखने को मिली।

झालावाड़ एरिया में हुई तेज बारिश के चलते सोमवार को कालीसिंध बांध का एक गेट खोलकर वहां से 840 क्यूसेक पानी की निकासी की गई। इसी तरह पाली के जवाई बांध, बांसवाड़ा के माही बजाज सागर, टोंक के बीसलपुर बांध में भी नए सिरे से पानी आने लगा है। चित्तौड़गढ़ के जाखम बांध का भी जलस्तर 21.60 मीटर से बढ़कर 22.40 मीटर तक पहुंच गया।

अजमेर जिले के अरांई कस्बे में 24 घंटे में 71MM पानी बरसा। तेज बारिश के चलते यहां बाजारों की सड़कों पर पानी बहने लगा।
अजमेर जिले के अरांई कस्बे में 24 घंटे में 71MM पानी बरसा। तेज बारिश के चलते यहां बाजारों की सड़कों पर पानी बहने लगा।
फसलों को मिला जीवनदान
कमजोर मानसून के चलते राजस्थान में अगस्त के शुरुआती 15 दिनों में बारिश न के बराबर हुई थी। इससे हनुमानगढ़, चूरू एरिया में खरीफ की फसलें सूखने लगी थीं। झुंझुनूं, सीकर, बीकानेर, जैसलमेर, जालोर एरिया में भी फसलों के खराब होने की स्थिति बन गई थी। हालांकि अब किसानों की चिंता काफी हद तक दूर हो गई है।

11 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट
जयपुर मौसम केन्द्र से जारी फोरकास्ट के मुताबिक मंगलवार को 11 जिलों में तेज बारिश हो सकती है। अजमेर, बारां, भरतपुर, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, करौली, कोटा और सवाई माधोपुर जिले में तेज या कहीं कहीं भारी बारिश होने के आसार हैं। इन जिलों के अलावा उदयपुर, टोंक, सिरोही, राजसमंद, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बूंदी, भीलवाड़ा, बांसवाड़ा और अजमेर जिले में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

राज्य में अब तक 23 फीसदी ज्यादा बारिश
राजस्थान में अब तक सामान्य से 23 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। राजस्थान में 1 जून से 21 अगस्त तक औसत बरसात 332MM होती है, लेकिन अब तक राज्य में इस सीजन में 408MM बरसात हो गई। 33 में से 13 जिलों में अब भी सामान्य से कम बारिश हुई है।

राजस्थान के प्रमुख पांच शहरों में आज के मौसम की स्थिति

जयपुर : राजधानी में आज आसमान में बादल छाने के साथ कई जगह मध्यम से तेज बारिश हो सकती है।

जोधपुर : जोधपुर में आज दिन में हल्की धूप रहेगी, लेकिन दोपहर बाद आसमान में बादल छा सकते है और हल्की बारिश हो सकती है।

उदयपुर : उदयपुर में आज बारिश हो सकती है। यहां दिनभर बादल छाए रहने और हल्की धूप निकलने की भी संभावना है।

अजमेर : अजमेर में आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

बीकानेर : बीकानेर में आज हल्की बारिश होने की संभावना है।

अजमेर के अरांई कस्बे में तेज बरसात के चलते कॉलोनियों में पानी भर गया। इसके कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।
अजमेर के अरांई कस्बे में तेज बरसात के चलते कॉलोनियों में पानी भर गया। इसके कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।
अजमेर शहर में हल्की बारिश से मौसम सुहावना हो गया।
अजमेर शहर में हल्की बारिश से मौसम सुहावना हो गया।