सक्षम बिटिया अभियान के तहत नूंह जिले में संगिनियों को टैब वितरण।

सक्षम बिटिया अभियान के तहत नूंह जिले में संगिनियों को टैब वितरण।

जिला प्रशासन, नूंह और कैवल्य एजुकेशन फाउंडेशन पीरामल फाउंडेशन ने टाटा कम्युनिकेशन के सहयोग से नूंह जिले (हरियाणा) में 21 अप्रैल 2022 को GETTI नूंह में 'सक्षम बिटिया अभियान' के तहत नूंह के दो खण्ड नूंह एवं ताउडू की सभी 'संगिनियों' (वालंटियर) का टैब आवंटन का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इससे पहले नगीना में पुन्हाना, फ़िरोज़पुर झिरका एवं नगीना खण्ड का टैब वितरण कार्यक्रम रखा गया था। मुख्य अथिति के रूप में जिला उपायुक्त अजय कुमार, आईएएस एवं विशिष्ट अतिथि के तौर पर नूंह खण्ड की एसडीएम सुश्री सलोनी शर्मा, आईएएस, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी मुकेश कुमार एवं नूंह खण्ड के खण्ड शिक्षा अधिकारी अब्दुल मजीद मौजूद थे। कार्यक्रम में पीरामल फाउंडेशन के प्रोग्राम मैनेजर मुफीद अहमद द्वारा सक्षम बिटिया अभियान के मुख्य लक्ष्यों एवं उपलब्धियों को उपायुक्त महोदय के समक्ष रखा।
IMG-20220421-WA0000.jpg

इसके साथ सभी वालंटियर को टैब का उचित उपयोग करने के लिए शिक्षित किया गया और बताया गया कि किस तरह संगिनी टैब के माध्यम से तकनीकी रूप से जुड़कर इस अभियान को और बेहतर रूप दे सकती हैं। इसके अलावा कई संगिनियों ने अपने अनुभवों को भी सभी के समक्ष साझा किया जिसमें उन्होंने बताया कि किस तरह वह अपने समुदाय के बच्चों को नए-नए तरीकों से, खेल-खेल में, सिखा और पढा रही हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि सबसे पहले हमें बच्चो के भावना पर काम करना चाहिए जिससे हम उनसे भावनात्मक रूप से जुड़ पाए और उन्हें समझ पाएं और "SEEL" इसमें उनकी किस तरह मदद कर रहा है।
IMG-20220421-WA0004.jpg

उपायुक्त महोदय अपने संबोधन में सभी संगिनियों को सुभकामनाएँ देते हैं और कहा कि इसी प्रकार वे सभी अपने एवं अपने समाज के हित में कार्य करते रहें। इसके अलावा एसडीएम संगिनियों को संबोधित करते हुए कहा कि ये सभी बच्चियां अपने समुदाय के प्रति जागरूक हैं और बहतर समाज के लिए काम कर रही हैं।

सीनियर प्रोग्राम मैनेजर नरेंद्र कुमार शर्मा वोट ऑफ थैंक्स में बताते हैं कि जिला प्रशासन, शिक्षा विभाग एवं तमान अन्य विभागों के सहयोग एवं अथक प्रयासों से ही जिले में इतने कार्य हो रहे हैं एवं जिले की रैंकिंग बेहतर हो रही है। वे साथ ही जोड़ते हैं कि सभी

कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी गाँधी फेलो ने पूर्ण जोश से कार्य किया। सीनियर प्रोग्राम लीडर सुश्री एकता कीन्हा ने कार्यक्रम का संयोजन किया।