इन लक्षणों से पागल कुत्ते की करें पहचान, एक्सपर्ट से जानें सभी सवालों के जवाब

in #wortheumnews2 years ago


ई बार आपका पालतू कुत्ता रैबीज के वायरस की चपेट में आ जाता है. ऐसी कंडीशन में आपको लक्षण पहचानकर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. वरना आप भी इसकी चपेट में आ सकते हैं.

Rabies in Dogs: यूपी की राजधानी लखनऊ में पालतू पिटबुल डॉग ने अपनी ही देखभाल करने वाली बुजुर्ग महिला पर हमला कर उन्हें मौत के घाट उतार दिया. इस दिल दहला देने वाली घटना के सामने आने के बाद कुत्ता पालने वाले लोगों के मन में कई सवाल उठ रहे हैं. वे जानना चाहते हैं कि आखिर पालतू डॉग किन परिस्थितियों में हमला कर सकता है. कुत्ते के पागल होने के लक्षणों को किस तरह पहचाना जाए. अगर किसी परिस्थिति में पागल कुत्ता काट ले, तो उन्हें क्या करना चाहिए. इन सभी सवालों के जवाब आज वेटरनरी डॉक्टर से जान लेते हैं.

क्या होती है कुत्ते के पागल होने की वजह?

दिल्ली के चैरिटी वर्ड हॉस्पिटल के डॉ. हरअवतार सिंह के मुताबिक कुत्ते के पागल होने की सबसे बड़ी वजह रैबीज का संक्रमण होता है. रैबीज का सीधा अटैक कुत्ते के नर्वस सिस्टम पर होता है और उसके शरीर की मसल्स पैरालाइज हो जाती हैं. ऐसी कंडीशन में कुत्ते के सोचने समझने की क्षमता खत्म हो जाती है और वह पागल हो जाता है. रैबीज होने के बाद कुत्ता अपने ही लोगों पर अटैक कर सकता है. इसलिए समय रहते लोगों को रैबीज के लक्षण पहचान लेने चाहिए और जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. रैबीज का कोई इलाज नहीं होता. रैबीज के अलावा अगर कुत्ते को कोई मेंटल प्रॉब्लम हो जाए, तो उसका थेरेपी और दवाइयों के सहारे इलाज किया जा सकता है.
न लक्षणों से करें पागल कुत्ते की पहचान

कुत्ते की आवाज बदलना
मुंह से अत्यधिक लार टपकना
पानी पीने में दिक्कत होना
खाना छोड़ देना
अचानक से एग्रेसिव होना
शरीर के कुछ हिस्सों का पैरालाइज होना
बीच-बीच में दौरे पड़ना
लोगों को पहचानने में गलती करना
बुखार और शरीर में दर्द होना
कुत्ते को रैबीज होने पर क्या करें?

डॉ. हरअवतार सिंह के मुताबिक अगर आपको कुत्ते में रैबीज का कोई लक्षण नजर आ रहा है, तो उससे दूरी बरतें और अगर हो सके तो उसे एक जगह बांध दें. इसके बाद तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. एक्सपर्ट ही यह कंफर्म कर सकते हैं कि आपके कुत्ते को रैबीज है या नहीं. कई बार अन्य बीमारी होने पर भी कुत्ता एग्रेसिव हो सकता है. डॉक्टर के मुताबिक रैबीज कोई इलाज नहीं होता. अगर कोई कुत्ता इससे संक्रमित हो जाए तो उसे इंजेक्शन देकर मारना पड़ता है